DA Image
17 जनवरी, 2021|10:41|IST

अगली स्टोरी

सरकारी विभागों में उपनल से ही होगी आउटसोर्स भर्ती,प्राइवेट कंपनियों पर लगी रोग, जानें वजह  

jobs

उत्तराखंड के सरकारी विभागों में आउटसोर्स श्रेणी के रिक्त पदों पर उपनल के जरिए ही नियुक्तियां की जाएंगी। प्राइवेट कंपनियों से आउटसोर्स नियुक्तियां करने पर सरकार ने रोक लगा दी। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों, डीएम और सभी विभागों को इस बाबत आदेश कर दिए। निजी एजेंसियों से नियुक्तियों को लेकर हो रहे विवादों को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। मुख्य सचिव के अनुसार सरकार ने सभी सरकारी विभागों में आउटसोर्स सेवाओं के लिए उपनल को वरीयता दी है। पहले भी इस बाबत स्पष्ट आदेश जारी किए जा चुके हैं।

हाल में यह जानकारी में आया है कि कुछ विभाग निजी आउटसोर्स एजेंसियों के जरिए कर्मचारी ले रहे हैं। यह सरकार के आदेशों को उल्लंघन है। सख्ती की वजह:  लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में प्रवासी वापस लौटे हैं। उन्हें रोजगार के अवसर मुहैया कराना भी सरकार के लिए चुनौती है। इसके लिए सरकार ने पिछले साल उपनल को सिविलियन के लिए भी खोल दिया था। लेकिन विभागों से पद न मिलने से उपनल अपेक्षा के अनुसार नौकरियां नहीं दे पा रहा है। कुछ ही महीनों के भीतर उपनल में 50 हजार से ज्यादा लोग नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जबकि नौकरियां महज कुछ सौ लोगों को ही मिल पाईं हैं।

सरकार का फैसला स्वागतयोग्य है। इससे जहां विभागीय मनमानी रुकेगी, वहीं कार्मिकों का वित्तीय शोषण नहीं होगा और सामाजिक सुरक्षा भी मिलेगी।
हेमंत सिंह रावत, महामंत्री, उपनल कर्मचारी महासंघ

सरकार का आदेश मिल गया है। उपनल भी अपने स्तर से सभी विभागों को पत्र जारी कर आउटसोर्स सेवाएं उपनल के जरिए ही लेने के लिए पत्र भेजेगा।  
ब्रिगेडियर (सेनि) पीपीएस पाहवा, एमडी-उपनल

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:government department outsource posts recruitment would be done through uttarakhand purva sainik kalyan nigam limited upnl private companies banned government jobs uttarakhand