DA Image
19 जनवरी, 2021|10:37|IST

अगली स्टोरी

प्रदेशभर में 02 नवंबर को स्कूल खुलेंगे पर बंद नहीं होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

secondary schools will have online education from 15 july

निजी स्कूल बोर्ड कक्षाओं के लिए दो नवंबर से खुलने जा रही हैं। स्कूलों को सरकार का आदेश मिल गया है। तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इन दिनों स्कूल अभिभावकों से उनकी सहमति ले रहे हैं। उसी के हिसाब से बच्चों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी, जो बच्चे नहीं आएंगे, उन्हें ऑनलाइन क्लासेज दी जाएगी। 

इन दिनों सभी स्कूल दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारियों में जुटे हैं, लेकिन इसमें स्कूलों को ये दिक्कत आ रही है कि टीचर क्लास में बच्चों को पढ़ाएंगे तो ऑनलाइन कक्षाएं कब और कैसे देंगे।

इसके विकल्प के तौर पर स्कूल ये व्यवस्था करने की तैयारी में हैं कि हर कक्षा में कैमरे लगा दिए जाएं और जो क्लास चल रही है, उसी में घर पर बैठे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाए। इसके बाद जो भी उनका पूछना हो वे ऑनलाइन ही टीचरों से संपर्क कर सकते हैं।

अगर ऐसा होता है तो घर से पढ़ाई करने वाले बच्चों को स्कूल के सभी पीरियड स्कूल टाइम पर ही अटेंड करने पड़ेंगे। ऐसे में ये भी आशंका है कि ज्यादातर बच्चे घर से ही क्लास लेने की कोशिश करेंगे। हालांकि अभी इस व्यवस्था पर स्कूल काम कर रहे हैं। 

पीपीएसए के अध्यक्ष प्रेम कश्यप ने बताया कि तैयारियां चल रही हैं। कितने बच्चे स्कूल आते हैं, उसी के हिसाब से सीटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा। साथ ही ऑफलाइन और ऑनलाइन क्लास को लेकर भी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

विवेकानंद स्कूल जोगीवाला के प्रिंसिपल एके सिंह ने बताया कि सरकार के आदेश आ चुके हैं, जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे, उनके लिए ऑनलाइन की व्यवस्था करने के निर्देश हैं। इन दिनों अभिभावकों की सहमति और कक्षाओं के संचालन को लेकर तैयारियां में जुटे हैं। कोशिश है कि एक साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं संचालित हो सकें। 

स्कूलों के लिए एसओपी आज जारी होने की उम्मीद
देहरादून। दो नवंबर से स्कूल खोलने के लिए एसओपी पर मंगलवार को भी दिन भर मशक्कत चली। आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य का परामर्श भी विभाग को मिला है। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग, आपदा, स्वास्थ्य विभाग, सीबीएसई और केवी संगठन में केंद्रीय मानकों को हूबहू लागू करने पर सहमति मिल चुकी है। उम्मीद की जा रही है बुधवार को एसओपी जारी हो जाएगी। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:government and private schools open novemeber 02 unlock 5 after lockdown corona virus pandemic students no entry without parents consent online class continue