ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर गूगल मैप भी करेगा मदद, श्रद्धालुओं को मिलेगी यह लेटस्ट जानकारी

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर गूगल मैप भी करेगा मदद, श्रद्धालुओं को मिलेगी यह लेटस्ट जानकारी

केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर सड़क बंद या जाम होने से श्रद्धालुओं को तुरंत ही सड़कों को नवीनतम अपडेट मिल सकेगा। सड़क बंद होने और वैकल्पिक रूट की जानकारी गूगल मैप के जरिए दी जाएगी।

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर गूगल मैप भी करेगा मदद, श्रद्धालुओं को मिलेगी यह लेटस्ट जानकारी
Himanshu Kumar Lallदेहरादून। वरिष्ठ संवाददाताSat, 04 Mar 2023 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम यात्रा रूट पर सड़क बंद या जाम होने से श्रद्धालुओं को तुरंत ही सड़कों को नवीनतम अपडेट मिल सकेगा। ऐसे में तीर्थ यात्रियों को जाम से राहत मिलेगी। धामों में सही समय पर पहुंच तीर्थ यात्री समय पर दर्शन भी कर सकेंगे। श्रद्धालुओं को जाम के झाम से बचाने के लिए यातायात निदेशालय नई पहल करने जा रहा है।

सड़क बंद होने की स्थिति और उसके वैकल्पिक रूट की जानकारी गूगल मैप के जरिए तुरंत ही श्रद्धालुओं को दी जाएगी। यातायात निदेशक डीआईजी मुख्तार मोहसिन ने बताया-चारधाम में अक्सर दुर्घटना, मौसम व मलबा आने के चलते सड़कें बंद हो जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को जाम व अन्य परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

इसे लेकर गूगल मैप की टीम से चर्चा की गई। तय हुआ कि आगामी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को गूगल मैप के जरिए रूट बंद और मार्ग की जानकारी दी जाएगी। टीम ने शुक्रवार को इसका लाइव डेमो भी दिखाया। चारधाम यात्रा रूट पर उत्तराखंड पुलिस द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल तैनात भी किया जाएगा, ताकि सड़कों पर जाम न लगे।

यह भी पढ़ें:केदारनाथ-बदरीनाथ दर्शन को 1 लाख पार पहुंचा पंजीकरण, चारधाम यात्रा 2023 के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ऐसे अपडेट होगी सूचना
यातायात निदेशक ने बताया, ये प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले चरण में पुलिस को बंद रूट की सूचना मिलेगी। साथ ही निदेशालय सूचना के साथ वैकल्पिक रूट की लोकेशन तत्काल गूगल मैप की टीम को शेयर करेगा। दूसरे चरण में गूगल मैप पर वैकल्पिक मार्ग के साथ इसकी जानकारी लोगों के साथ शेयर की जाएगी।

चारधाम यात्रा की बसों के मूवमेंट पर रहेगी नजर
चारधाम यात्रा को लेकर संभागीय परिवहन विभाग भी हरकत में आ गया है। एसटीए की ओर से साल 2022 में निर्धारित किराये के अनुरूप ही वसूली के निर्देश दिए हैं। सुरक्षित और सुगम यात्रा को लेकर चेकिंग टीमों की भी संख्या को बढ़ाया गया है। चारधाम की यात्री बसों पर भी पूरी नजर रखी जाएगी।

हरिद्वार बाईपास मार्ग स्थित एआरटीओ कार्यालय में शुक्रवार को आरटीओ प्रशासन सुनील शर्मा और प्रवर्तन शैलेश तिवारी ने निजी परिवहन कंपनियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के विधिवत गठन की जानकारी विभाग को भी लिखित में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।