ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडइंवेस्टर्स समिट में फार्मा सेक्टर में 40 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, बेरोजगार युवकों को नौकरी

इंवेस्टर्स समिट में फार्मा सेक्टर में 40 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, बेरोजगार युवकों को नौकरी

उत्तराखंड में प्रस्तावित इंवेस्टर्स समिट के दौरान फार्मा सेक्टर में 40 हजार करोड़ से अधिक का निवेश होने जा रहा है। देश की 25 से अधिक फार्मा कंपनियां इसके लिए निवेश करार भी कर चुकी हैं।

इंवेस्टर्स समिट में फार्मा सेक्टर में 40 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, बेरोजगार युवकों को नौकरी
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानMon, 04 Dec 2023 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में प्रस्तावित इंवेस्टर्स समिट के दौरान फार्मा सेक्टर में 40 हजार करोड़ से अधिक का निवेश होने जा रहा है। देश की 25 से अधिक फार्मा कंपनियां इसके लिए निवेश करार भी कर चुकी हैं। राज्य में आठ और नौ दिसंबर को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित होने जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिट का उद्घाटन करेंगे। राज्य सरकार लंबे समय से इस समिट के लिए पूरे जोर शोर से तैयारियों में जुटी हुई है। इसी के तहत फार्मा सेक्टर पर विशेष फोकस किया गया है। राज्य में ढाई सौ के करीब फार्मा यूनिट हैं और देश के कुल दवा उत्पादन में उत्तराखंड की हिस्सेदारी करीब बीस प्रतिशत है।

ऐसे में सरकार फार्मा सेक्टर की सभी दिग्गज कंपनियों से संपर्क कर रही है। राज्य के ड्रग कंट्रोलर ताजबर सिंह जग्गी ने बताया कि समिट के लिए फार्मा सेक्टर में अभी तक 40 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं और इसमें तेजी से विस्तार हो रहा है।

अब तक ढाई लाख करोड़ रुपये के एमओयू हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने समिट में ढाई लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा था। इंवेस्टर्स समिट में अभी कुछ दिन शेष हैं लेकिन उससे पहले ही सरकार ढाई लाख करोड़ के निवेश करार कर चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि इंवेस्टर्स समिट तक निवेश लक्ष्य से अधिक के करार हो जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें