ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडसेना भर्ती के लिए हो जाएं तैयार, सैनिक कल्याण विभाग देगा 56 दिन की फ्री ट्रेनिंग; ये हैं शर्तें

सेना भर्ती के लिए हो जाएं तैयार, सैनिक कल्याण विभाग देगा 56 दिन की फ्री ट्रेनिंग; ये हैं शर्तें

सैनिक कल्याण अधिकारी विरेंद्र प्रसाद भट्ट ने बताया कि गढ़वाल और कुमांऊ मंडल में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण 17 जून से शुरू हो रहा है। प्रशिक्षण का आयोजन राज्य सैनिक विश्राम गृह देहरादून में किया जाएगा।

सेना भर्ती के लिए हो जाएं तैयार, सैनिक कल्याण विभाग देगा 56 दिन की फ्री ट्रेनिंग; ये हैं शर्तें
Praveen Sharmaदेहरादून। हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 10:27 AM
ऐप पर पढ़ें

Indian Army Recruitment : भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भूतपूर्व सैनिकों और सैनिक विधवाओं के पुत्रों को सेना, नौ सेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बल में भर्ती के लिए जिला सैनिक कल्याण विभाग की ओर से 56 दिन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। देहरादून जिले में इसके लिए चयन प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी। देहरादून के जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने गुरुवार को प्रेस को जारी बयान में यह जानकारी दी।

प्रशिक्षण के लिए 10 जून से होंगे चयन

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी विरेंद्र प्रसाद भट्ट ने बताया कि गढ़वाल और कुमांऊ मंडल में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण 17 जून से शुरू हो रहा है। प्रशिक्षण का आयोजन राज्य सैनिक विश्राम गृह देहरादून में किया जाएगा। इसके लिए देहरादून जिले के प्रशिक्षणार्थियों का चयन 10 से 15 जून के बीच जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास कार्यालय देहरादून में किया जाएगा। बाकी जिलों में चयन प्रक्रिया संबंधित जिलों में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी करेंगे। जो 16 जून तक चयनित प्रशिक्षणार्थियों को राज्य सैनिक विश्राम गृह देहरादून भेजेंगे।

प्रशिक्षण के लिए ये हैं शर्तें

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आयु सीमा 17 से 21 वर्ष, शैक्षिक योग्यता 45 फीसदी अंकों के साथ मैट्रिक पास और भारतीय मूल के गोरखा के लिए केवल 10वीं पास रखी गई है। अभ्यर्थी का वजन न्यूनतम 46 किलो और सीना 77 से 82 सेमी. होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी को मेडिकल सर्टिफिकेट, पिता की डिस्चार्ज बुक, रिकॉर्ड्स ऑफिस का पार्ट-2 ऑर्डर एवं इंडेमिनिटी बॉन्ड साथ में लाना होगा।

पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती में आयु सीमा बढ़ाए सरकार

वहीं, उत्तराखंड बेरोजगार संघ ने पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में आईजी-कार्मिक से मुलाकात की। उन्होंने कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा में तीन साल की छूट मांगी है। संघ के उपाध्यक्ष राम कंडवाल ने कहा कि यूपी में कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा तीन साल बढ़ा दी गई है, जबकि हिमाचल समेत कुछ और राज्यों में भी ऐसा किया गया है। इन राज्यों में हर दो साल में भर्ती हो रही है, लेकिन उत्तराखंड में 2014 के बाद अब भर्ती शुरू हुई है। इस कारण कई साल से तैयारी कर रहे युवा तय आयु सीमा पार कर जा रहे हैं। उन्हें सरकार की ओर से राहत दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में जल्द फैसला ले। उन्होंने यह भी कहा कि इस भीषण गर्मी में भर्ती के लिए जून में फिजिकल ना करवाया जाए। बता दें कि पुलिस में 1550 पदों पर भर्ती जल्द शुरू होने जा रही है। इस दौरान उत्तराखंड बेरोजगार संघ के सदस्य विशाल चौहान, नवीन चौहान, सुरेश और आयुष भी मौजूद रहे।

Advertisement