ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडसहूलियत:शहर की किसी भी एजेंसी से ले लीजिए एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे होगी बुकिंग

सहूलियत:शहर की किसी भी एजेंसी से ले लीजिए एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे होगी बुकिंग

उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में तेल कंपनियों ने रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी योजना शुरू कर दी है। इस योजना के तहत गैस उपभोक्ता किसी भी एजेंसी से गैस सिलेंडर ले सकते हैं। अभीतक जिस...

सहूलियत:शहर की किसी भी एजेंसी से ले लीजिए एलपीजी गैस सिलेंडर, जानिए कैसे होगी बुकिंग
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। महेश्वर सिंहWed, 04 Aug 2021 10:46 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में तेल कंपनियों ने रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी योजना शुरू कर दी है। इस योजना के तहत गैस उपभोक्ता किसी भी एजेंसी से गैस सिलेंडर ले सकते हैं। अभीतक जिस एजेंसी में गैस कनेक्शन हैं उपभोक्ताओं को उसी एजेंसी से गैस सिलेंडर लेना पड़ता है।  लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप जिस कंपनी के उपभोक्ता हैं उस कंपनी का अगर आपके नजदीक में कोई दूसरी गैस एजेंसी है तो आप वहां से भी गैस सिलेंडर ले सकते हैं।  इस योजना को शुरू करने से लाखों गैस उपभोक्ताओं को राहत मिलने वाली है।

बहुत जल्द अन्य जनपदों में इसका विस्तार किया जाएगा। गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने इस योजना के पहले चरण में चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वालों को इसका लाभ दिया। पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद तेल कंपनियों ने इसका विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में  इस योजना को शुरू किया गया है। एक अगस्त को ही गैस एजेंसियों के सॉफ्टवेयर को तेल कंपनियों ने अपडेट कर दिया, जिसके बाद से इस योजना को शुरू किया गया है। 

ये होगा बदलाव: इस योजना के लागू हो जाने के बाद अब आप नया सिलेंडर बुक करेंगे तो आपके पास डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का विकल्प भी होगा। आपके इलाके में जितने भी डिस्ट्रीब्यूटर हैं उन सबकी लिस्ट आपको दिखेगी। आप डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग और बाकी सुविधाएं देखकर डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे। यही डिस्ट्रीब्यूटर आपको सिलेंडर की डिलीवरी करेगा।

अपनी पसंद से चुन सकते हैं डिस्ट्रीब्यूटर
घरों में एलपीजी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सरकार व तेल कंपनियों ने एक बड़ी राहत दी है। अब एलपीजी का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही यह तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रीब्यूटर से गैस रिफिल करवानी है। यानी उन्हें अपनी पसंद का डिस्ट्रीब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा। इस सुविधा को रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी नाम दिया गया है। 

ऐसे कर सकेंगे गैस बुक
जिस कंपनी का आपके पास गैस कनेक्शन है उसका मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इस एप में गैस बुकिंग का ऑप्शन है। गैस बुकिंग नंबर डालने के बाद दो ऑप्शन आयेगा कि गैस डिलीवरी आप किस गैस एजेंसी से चाहते हैं। गैस एजेंसियों की पूरी लिस्ट स्क्रीन पर दिखेगी। इसमें से आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी चुन सकते हैं। जिस एजेंसी को आप चुनेंगे उसी एजेंसी से गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी। 

इस योजना को उत्तराखंड के तीन जिलों में शुरू किया गया है। इसमें हरिद्वार, रुड़की और देहरादून शामिल हैं। बहुत जल्द अन्य जनपदों में इसका विस्तार किया जाएगा। निश्चित तौर पर इस योजना को गैस उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। 
नीरज कंसल, डिविजनल एलपीजी सेल्स हैड देहरादून एरिया 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें