ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडगंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद, यहां कर सकेंगे श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन 

गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद, यहां कर सकेंगे श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन 

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट रविवार को  अन्नकूट पर्व पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ 12:15 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए।  इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ...

गंगोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद, यहां कर सकेंगे श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन 
हिन्दुस्तान टीम, उत्तरकाशी Sun, 15 Nov 2020 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट रविवार को  अन्नकूट पर्व पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ 12:15 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए।  इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ (मुखबा) के लिए रवाना हुई। डोली सोमवार को मुखबा पहुंचेगी।

जिसके बाद श्रद्धालु अब आगामी छह माह तक मुखीमठ (मुखबा) में ही मां गंगा के दर्शन कर सकेंगे। रविवार को  गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तैयारी सुबह 8:30 पर शुरू हुई। सर्व प्रथम उदय बेला पर मां गंगा के मुकुट को उतारा गया।

इस बीच श्रद्धालुओं ने मां के भोग मूर्ति के दर्शन किए। इसके बाद अमृत बेला, स्वाती नक्षत्र प्रीतियोग शुभ लग्न पर ठीक  12:15 पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ बंद किए गए।

इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने विशेष पूजा व गंगा लहरी का पाठ किया। डोली में सवार होकर गंगा की भोगमूर्ति जैसे ही मंदिर परिसर से बाहर निकली तो पूरा माहौल भक्तिमय हो उठा।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ धाम के कपाट 16 को होंगे बंद, तीर्थपुरोहित-व्यापारी लौटने लगे वापस

नवीं बिहार रेजिमेंट के बैंड की धुन और परंपरागत ढोल दमाऊ की थाप के साथ 12: 30 पर तीर्थ पुरोहित गंगा की डोली को लेकर शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव के लिए पैदल रवाना हुए।

रात्रि विश्राम के लिए गंगा की डोली मुखबा से चार किमी पहले चंदोमति के देवी के मंदिर में पहुंचेगी। 16 नवम्वर की सुबह मां गंगा की डोली चंदोमती माता मंदिर से मुखीमठ स्थित गंगा मंदिर में पहुंचेगी। जहां आगामी छह माह तक मां गंगा की विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी। 

इस मौके पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत,पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण, एसडीएम देवेंद्र नेगी , नगर पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल, गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, सचिव दीपक सेमवाल, राजेश सेमवाल, पवन सेमवाल, सतेंद्र सेमवाल, हरीश सेमवाल सहित तीर्थ पुरोहित एवं देश-विदेश के सैंकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें