ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडगंगा घाटों- हरिद्वार हरकी पैड़ी पर जाने के लिए बड़ा अपडेट, किया यह काम तो नहीं मिलेगा प्रवेश  

गंगा घाटों- हरिद्वार हरकी पैड़ी पर जाने के लिए बड़ा अपडेट, किया यह काम तो नहीं मिलेगा प्रवेश  

अगर आप तीर्थ यात्रा पर उत्तराखंड आ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। एमपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है।

गंगा घाटों- हरिद्वार हरकी पैड़ी पर जाने के लिए बड़ा अपडेट, किया यह काम तो नहीं मिलेगा प्रवेश  
Himanshu Kumar Lallहरिद्वार, संवाददाताSun, 04 Jun 2023 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप तीर्थ यात्रा पर उत्तराखंड आ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। एमपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। हरिद्वार हरकी पैड़ी और गंगा घाटों पर यह काम करने पर अब तीर्थ यात्रियों के प्रवेश को सख्ती से रोका जाएगा।

हरकी पैड़ी पर जूते-चप्पल पहनकर जाने से रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। जिलाधिकारी की ओर से इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। पांच अलग-अलग जगह जूता स्टॉल और सामान घर बनाने की योजना है। वर्तमान में हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड में कोई भी व्यक्ति जूते-चप्पल पहनकर नहीं जा सकता है। श्रीगंगा सभा की ओर से इस पर रोक है।

लेकिन यह रोक हरकी पैड़ी के मालवीय घाट, नाई घाट और आसपास के अन्य घाटों पर नहीं है। अब जिलाधिकारी ने इस संबंध में कवायद शुरू की है। चार से पांच जूता स्टॉल बनाने की तैयारी की जा रही है। शिव सेतु के पास, कांगड़ा घाट, हरकी पैड़ी चौकी के पास, नाई घाट के पास जूता स्टॉल बनाया जा सकता है। हालांकि अभी जगह का चयन नहीं हुआ है।  

कुंभ में भी थी तैयारी : श्रीगंगा सभा और कुंभ मेला पुलिस की ओर से कुंभ में बैसाख के स्नान को लेकर यह योजना बनाई गई थी।
 लेकिन कुछ लोगों ने इसका पालन किया था। श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि गंगा सभा की ओर से पूर्व में यह प्रस्ताव दिया गया था। हरकी पैड़ी आने वाले मार्ग पर ही जूता स्टॉल बना दिए जाएं, ताकि पूरे क्षेत्र को साफ और स्वच्छ रहे।

बिछाई जाएगी कालीन 
हरकी पैड़ी पर सर्दियों में नंगे पैर यात्रियों को ठंड न लगे और गर्मियों में पैर न जले इसके लिए कालीन बिछाई जाएगी। यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए यह काम किया जाएगा। 

हरकी पैड़ी पर श्रद्धालु जूते-चप्पल उतारकर ही जाएं, इसको लेकर व्यवस्थाएं बनाने को लेकर काम किया जा रहा है। जूता स्टॉल और क्लॉक रूम बनाने की योजना है। जल्द ही बातचीत कर काम शुरू किया जाएगा। 
धीराज सिंह गब्र्याल, डीएम  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें