ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडफ्री इलाज को लेकर बिल्कुल भी न लें टेंशन, आयुष्मान कार्ड पर धामी सरकार का बना यह प्लान 

फ्री इलाज को लेकर बिल्कुल भी न लें टेंशन, आयुष्मान कार्ड पर धामी सरकार का बना यह प्लान 

राज्य के कई लोगों ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से की थी। उन्होंने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान ढूंढने के निर्देश दिए थे। फ्री इलाज आसान होगा।

फ्री इलाज को लेकर बिल्कुल भी न लें टेंशन, आयुष्मान कार्ड पर धामी सरकार का बना यह प्लान 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्री इलाज के लिए अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए धामी सरकार ने प्लान बनाया है। राशन कार्ड न होने की वजह से जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे हैं, उन्हें अब वोटर आईडी से आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा दी जाएगी।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से हाल ही में शासन को इस मामले में प्रस्ताव भेजा गया है। राज्य में हजारों की संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास 2013 से पहले का राशन कार्ड नहीं है। इस वजह से उन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे और वह पांच लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की योजना का भी लाभ नहीं ले पा रहे।

राज्य के कई लोगों ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से की थी। उन्होंने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान ढूंढने के निर्देश दिए थे। जिस पर अब राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने नया प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट में रखा जाएगा।

इसके तहत उन लोगों को वोटर आईडी कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा दी जाएगी जो राशन कार्ड के अभाव में कार्ड नहीं बना पा रहे हैं। हालांकि सिर्फ परिवार के मुखिया को इसकी सुविधा मिलेगी और फिर उसके आधार पर ही उनके अन्य परिजनों के कार्ड बनाए जाएंगे।

दरअसल वोटर आईडी कार्ड बनाना काफी आसान है और इसे देश का कोई भी नागरिक कहीं भी बनवा सकता है। ऐसे में आयुष्मान कार्ड का दुरुपयोग न हो इसके लिए केवल परिवार के मुखिया को ही वोटर कार्ड से आयुष्मान की सुविधा दी जाएगी।

सरकार ने राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान योजना में शामिल किया है। यदि किसी तकनीकी वजह से कोई योजना का लाभ नहीं ले पा रहा तो उसका समाधान निकालने के लिए कहा गया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राशन कार्ड का कोई ऐसा विकल्प तैयार हो जिससे लोगों के आयुष्मान कार्ड बन पाएं।
डॉ. धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री