DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक को पानी बंद करना चुनावी जुमला : पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री हरीश रावत

पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री एवं कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी के पाकिस्तान को पानी रोकने के बयान को चुनावी जुमला करार दिया। कहा कि अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार पानी नहीं रोका जा सकता। यदि ऐसा हुआ, तो कल चीन भी ब्रह्मपुत्र समेत दूसरी नदियों का पानी रोक सकता है।  पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सरकार के बजट को भी निराशाजनक बताया। कहा कि वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बजट में सिर्फ पुरानी योजनाओं में दीनदयाल उपाध्याय और ब्‍नाम देने के अलावा कुछ नहीं किया। बजट से उत्तराखंड व उत्तराखंडियत पूरी तरह गायब है। इसे राज्य के युवाओं, किसानों के साथ मजाक करार दिया। बजट को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि सरकार ने किसी भी सेक्टर में कुछ भी नया नहीं किया। पिछले दो बार के बजट उठा लिए जाएं, तो समझ आ जाएगा कि सरकार ने कुछ नहीं किया है। राज्य के लोगों के कल्याण को लेकर कांग्रेस के समय जो योजनाएं शुरू की गईं थी, उन्हें बंद करने का काम जरूर इस सरकार में हुआ है। समाज कल्याण का बजट घटाने के साथ ही आम लोगों से जुड़ी पेंशन को समाप्त करते हुए आरएसएस के लोगों के लिए जरूर लोकतंत्र बचाओ राजनैतिक पेंशन शुरू कर दी है। जो एक गलत परंपरा है।

रावत ने कहा कि सरकार ऐसे ही बजट लाती रही तो कांग्रेस की 2022 की राह अपने आप ही आसान हो जाएगी। सहकारिता में महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने वाले पांच लाख के लोन की योजना पुरानी है। सिर्फ दीनदयाल नाम जोड़ दिया गया है। एक लाख का ब्याज मुक्त लोन किसानों के साथ मजाक है। छह महीने में इसे न चुकाने पर किसानों को नौ प्रतिशत ब्याज भरना पड़ रहा है। इस बजट में सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट खैरासैंण तक गायब है। मैन्युफैक्चरिंग, सर्विस, इंडस्ट्रियल सेक्टर भी नीचे आ गया है। बेरोजगारी की जो दर कांग्रेस शासन में ढाई प्रतिशत पर थी, वो अब 9 प्रतिशत पर पहुंच गई है। फसल बीमा योजना सिर्फ कॉरपोरेट घरानों को लाभ पहुंचाने तक सीमित है।  इनवेस्टर्स समिट के बाद उद्योग आने की बजाय भाग रहे हैं। हाल ही में माइक्रोमैक्स कंपनी ने 300 कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया है। आयुष्मान योजना का राज्य में स्वरूप ही तय नहीं है। लोगों को जो इलाज सीएम स्वास्थ्य बीमा योजना में मिल भी रहा था, वो भी बंद हो गया है। क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट ऐक्ट जबरन लागू किए जाने से स्वास्थ्य सेक्टर चरमराने की कगार पर है। इस अवसर पर सुरेंद्र अग्रवाल, जोत सिंह बिष्ट, गरिमा दसौनी, राजीव जैन, सुशील राठी, संग्राम सिंह पुंडीर मौजूद रहे।

 

कांग्रेस सरकार में ही बन सकता है राम मंदिर
हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस सरकार में ही राम मंदिर बन सकता है। राम मंदिर की मुहिम जहां तक पहुंची है, वो कांग्रेस के प्रयासों से ही पहुंची है। कांग्रेस ने सभी पक्षों को लगभग सहमत कर लिया था। सबको साथ लेकर चलने वाली पार्टी की सरकार में ही राम मंदिर बन सकता है। भाजपा बांटने वाली पार्टी है।

 

‘अज्ञानी हैं हमारे, लपक नहीं पाते मुद्दे’
सदन के भीतर बजट पर सरकार की कमजोर घेरेबंदी के सवाल पर हरीश रावत ने कहा कि मुद्दे उठाए गए हैं। लेकिन सरकार की नाकामियों के कारण इतने मुद्दे हैं कि कुछ छूट जाते हैं। हमारे अज्ञानी हैं, सभी मुद्दे लपक नहीं पाते। जो छूट जाते हैं, उन्हें मैं उठा लेता हूं।

 

महाराज का सी प्लेन सपने में ही उड़ रहा
पर्यटन योजनाओं को लेकर सतपाल महाराज पर निशाना साधते हुए रावत ने कहा कि महाराज सिर्फ सपने में ही टिहरी झील में सी प्लेन उड़ा रहे हैं और लैंड करा रहे हैं। राज्य सरकार पर्यटन के सेक्टर में पूरी तरह फेल साबित हुई है।

 

सरकार की विफलताओं को जनता के सामने रखेंगे कांग्रेसी
देहरादून। कांग्रेस का एससी विभाग राज्य के दलित और वंचित वर्ग के बीच जाकर भाजपा की जनविरोधी नीतियों और कांग्रेस की उपलब्धियों को रखेगा। शुक्रवार को राजीव भवन में एससी विभाग की बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की गई। विभाग के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनलाल ने कहा कि सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता पूरी ताकत के साथ चुनावी तैयारी में जुट जाएं। प्रदेश उपाध्यक्ष मीना बछवाण को विभाग का प्रदेश महिला समन्वयक और कैलाश वाल्मीकि को आईटी सेल का समन्वयक बनाने का प्रस्ताव पारित किया। यहां प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष जय सिंह गौतम, दिनेश खत्री, नेत्रपाल सिंह अठवाल, विशाल राठौर, सुखपाल, रमेश आदि थे।

 

सरकार दिशाहीन, जनता परेशान: कांग्रेस
देहरादून। कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता गरिमा महरा दसौनी ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार दो साल के कार्यकाल में पूरी तरह से फेल हो चुकी है। इस साल का बजट भी इसकी तस्दीक कर रहा है। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से चौपट हो चुकी है। कानून व्यवस्था को खुद भाजपा के लोग ही चौपट कर रहे हैं। सरकार की नाक के नीचे हरिद्वार में जहरीली शराब का कारोबार चलता रहा और सरकार को पता तक न चला। जहरीली शराब की वजह से उत्तराखंड और यूपी के 100 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई में सरकार हिचकती रही। 

 

महिला कांग्रेस हर बूथ पर पांच नये सदस्य बनाएगी 
देहरादून। महानगर महिला कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। महिला कांग्रेस प्रत्येक बूथ पर पांच नये कार्यकर्ता जोड़ेगी। इसके साथ ही महिला अधिकार रैली भी निकालेगी। महिला कांग्रेस की महानगर प्रभारी मंजू डोभाल ने सभी कार्यकर्ताओं से चुनाव की तैयारी में जुटने को कहा। प्रदेश प्रवक्ता चन्द्रकला नेगी ने कहा कि महिला कांग्रेस 7 से 9 मार्च तक महिला अधिकार रैली का आयोजन करेगी। इस मौके पर सरिता बिष्ट को ब्लाक अध्यक्ष तथा नगर निगम क्षेत्र में जुड़े नये क्षेत्रों में प्रतिभा पुण्डीर, सुदेश, ज्योति देवी, प्रतिभा पांडे को वार्ड अध्यक्ष नियुक्त किया गया। अनिता राणा और नीता पंत को महानगर सचिव नियुक्त किया गया। इस मौके पर पुष्पा पंवार, अनुराधा, कविता नेगी, सरोज शर्मा, मुकुंदी कुमारी, सुशीला शर्मा थे।
 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:former union water resources minister harish rawat says announcing to stop river flow is election stunt