ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदुनिया का सबसे जहरीला सांप पकड़ रही रेस्क्यू टीम के पास छड़ी तक नहीं, पूर्व में हो चुके हैं कई हादसे

दुनिया का सबसे जहरीला सांप पकड़ रही रेस्क्यू टीम के पास छड़ी तक नहीं, पूर्व में हो चुके हैं कई हादसे

रामनगर में गर्मी और बढ़ती उमस से कॉर्बेट के जंगलों में रह रहे जहरीले सांप आबादी में आने लगे हैं। दुनिया का सबसे विषैला सांप किंग कोबरा भी आए दिन आबादी में नजर आ रहा है।   इसके बावजूद...

दुनिया का सबसे जहरीला सांप पकड़ रही रेस्क्यू टीम के पास छड़ी तक नहीं, पूर्व में हो चुके हैं कई हादसे
हिन्दुस्तान टीम, रामनगर Thu, 02 Jul 2020 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रामनगर में गर्मी और बढ़ती उमस से कॉर्बेट के जंगलों में रह रहे जहरीले सांप आबादी में आने लगे हैं। दुनिया का सबसे विषैला सांप किंग कोबरा भी आए दिन आबादी में नजर आ रहा है।  

इसके बावजूद इन्हें पकड़ने वाले विशेषज्ञ और वन कर्मियों के पास एक छड़ी या बॉक्स भी नहीं है। ऐसे में इन्हें जान जोखिम में डालकर हाथों से ही किंग कोबरा पकड़ कर जंगल में छोड़ना पड़ रहा है। कॉर्बेट पार्क और सटे जंगलों में करीब तीन दर्जन सांपों की प्रजातियां हैं। 

इनमें किंग कोबरा, ग्रीन कोबरा, रसेल वाइपर और करैत समेत कई बेहद जहरीले सांप गर्मी उमस के चलते जंगल में अपने बिलों को छोड़कर आबादी में निकल रहे हैं।

रोजाना ऐसे सांप कॉर्बेट के आस-पास 20-25 सांप दिखाई दे रहे हैं। मगर इन्हें पकड़ने के लिए वन विभाग की विशेषज्ञ टीमों को कोई उपकरण या सुरक्षा उपाय मुहैया नहीं कराए गए हैं। 

 

एक सप्ताह में तीन लोगों ने गंवाई जान 
सर्प विशेषज्ञ चंद्रसेन कश्यप ने बताया कि एक सप्ताह में आठ लोगों को सांपों ने डसा है। इनमें तीन लोगों की जान चली गई। इसमें एक तीन साल की मासूम की भी मौत हुई है। बुधवार भी एक महिला सहित तीन लोग जहरीले सांपों का शिकार बने हैं। 

 

सांप पकड़ने वालों को भी डसा
रामनगर। चंद्रसेन कश्यप ने बताया कि बीते दिनों उन्होंने एक जहरीला सांप पकड़ा था। मगर लकड़ी का बॉक्स नहीं होने पर उन्होंने कट्टे में सांप रखा। मगर सांप ने कट्टा फाड़कर उनके हाथ में डस लिया। उनकी टीम के अन्य लोगों को भी सांप डस चुके हैं।

 

लकड़ी के बॉक्स विशेषज्ञ और सांप पकड़ने वालों कर्मियों को उपलब्ध कराए गए थे। वे क्षतिग्रस्त हो गए हैं तो दोबारा उपलब्ध कराए जाएंगे।
चन्द्रशेखर जोशी, डीएफओ, रामनगर वन प्रभाग।


सांप पकड़ने वाले कर्मचारियों के पास छड़ी होना जरूरी है। नहीं है तो उसे उपलब्ध कराएंगे।
आरके तिवारी, वार्डन, कॉर्बेट।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें