ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडचार करोड़ का ‘फ्लोटिंग रेस्टोरेंट’ डूबा, तीन साल में 300 रुपये ही कमाए

चार करोड़ का ‘फ्लोटिंग रेस्टोरेंट’ डूबा, तीन साल में 300 रुपये ही कमाए

टिहरी बांध की झील को पर्यटन डेस्टिनेशन बनाने के सरकारी दावों की पोल खुल गई। तीन साल पहले चार करोड़ रुपये की लागत से झील में जो तैरता हुआ रेस्टोरेंट उतारा गया था, मंगलवार को डूब गया। तीन साल में यह...

चार करोड़ का ‘फ्लोटिंग रेस्टोरेंट’ डूबा, तीन साल में 300 रुपये ही कमाए
लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई टिहरी Wed, 08 May 2019 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

टिहरी बांध की झील को पर्यटन डेस्टिनेशन बनाने के सरकारी दावों की पोल खुल गई। तीन साल पहले चार करोड़ रुपये की लागत से झील में जो तैरता हुआ रेस्टोरेंट उतारा गया था, मंगलवार को डूब गया। तीन साल में यह रेस्टोरेंट सिर्फ 300 रुपये ही कमा पाया। इन दिनों टिहरी झील में पानी लगातार कम हो रहा है। इस कारण यह रेस्टोरेंट लगातार नीचे की ओर सरक रहा था। मंगलवार सुबह आठ से दस बजे के बीच तेज हवा के कारण रेस्टोरेंट पानी में समाने लगा। जीएमवीएन के कर्मचारियों ने रस्सों के सहारे बचाने का प्रयास किया लेकिन रेस्टोरेंट का आधे से अधिक हिस्सा झील में डूब गया।  

 

खरीद पर आयोग उठा चुका है सवाल
पर्यटन विभाग ने टिहरी झील किनारे हुए निर्माण व खरीद का जिम्मा यूपी निर्माण निगम को दिया था। इसे कोलकाता से लाया गया था। यूपी निर्माण निगम से खरीद पर सूचना आयोग ने सवाल उठाए थे। पूरी खरीद प्रक्रिया को लेकर भी विवाद खड़ा हुआ था। आयोग ने इस खरीद की ऑडिट से जांच के निर्देश दिए थे।


चार करोड़ के रेस्टोरेंट से 300 रुपये कमाई
इस तैरते हुए रेस्टोरेंट को  2015 में कांग्रेस सरकार के दौरान चार करोड़ रुपए में  खरीदा गया था। एक साल पहले इसे जीएमवीएन के  अधीन चलाने का फैसला हुआ। अभी तक इस रेस्टोरेंट से जीएमवीएन को महज 300 रुपये की कमाई हुई। 

 

रेस्तरां को पहुंचा भारी नुकसान  
जीएमवीएन (गढ़वाल मंडल विकास निगम) कर्मियों ने रेस्तरां को बचाने के लिए पर्यटन विभाग से बार्ज बोट की मांग की। लेकिन समय पर बार्ज बोट नहीं मिल पायी। डूबने के कारण रेस्तरां के डाइनिंग वाले हिस्से को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। 

 

ये है फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की खासियत
तैरता हुआ रेस्टोरेंट के रूप में फेमस फ्लोटिंग मरीना डबल स्टोरी बोट है। इसमें एक बार में 80 लोग सवार हो सकते हैं। इसमें महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग दो शौचालय हैं। पहली मंजिल में डाइनिंग टेबिल और ऊपरी मंजिल में पर्यटकों के लिए बैठने की व्यवस्था है। साथ ही कुकिंग के साथ खाना गर्म करने के लिए भी स्पेस दिया गया है। 

 

बचाने के प्रयास जारी 
जीएमवीएन, पर्यटन समेत जिला प्रशासन के अधिकारी अभी भी रस्सों के जरिए डूबे हुए रेस्तरां को ऊपर की ओर खींचने के प्रयासों में जुटे हैं। फ्लोटिंग रेस्तरां के मैनेजर बीएस रावत ने बताया कि रेस्तरां को रस्सों के सहारे बांधा गया है। ताकि इसे ज्यादा नुकसान न पहुंचे।


फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के डूबने की सूचना मिली है। डूबने से रेस्टोरेंट को काफी नुकसान पहुंचा है। उसे ऊपर निकालने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन के स्तर से भी पूरी मदद की जा रही है। 
ईवा आशीष श्रीवास्तव, एमडी जीएमवीएन 
 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें