DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

5 साल के बच्चों ने फतह की 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित ‘केदारकांठा चोटी’

बेंगलूरू से ट्रैकिंग के लिए उत्तरकाशी पहुंचे एक 26 सदस्य दल ने 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा चोटी फतह की है। जिनकी उम्र महज 5 से 7 वर्ष तक है।   ठंड और विषम परिस्थितियों के बीच हौसले को बुलंद करने वाला यह पहला दल है। जिसने इतनी कम उम्र में केदारकांठा चोटी को फतह कर नया कीर्तिमान हासिल किया है। 

कहते हैं जज़्बा और हौसला उम्र का मोहताज़ नहीं होता। कुछ ऐसा ही जज़्बा तब देखने को मिला जब बैंगलोर के एक 26 सदस्य दल, जिसमे 13 व्यस्क और 13 बच्चों ने 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदार कांठा ट्रैक को पूरा किया। लोकल ट्रैकिंग कंपनी हिमालयन हायिकर्स के प्रबन्धक चैन सिंह रावत के नेतृत्व में कहा कि क्षेत्र ट्रैक के आस पास अभी भी करीब 7 फीट बर्फ के गिरी हुई है। इसके बाबजूद रूह को कंपाने वाली ठण्ड के बीच में इन बच्चों ने इस ट्रैक को पूरा किया।

बच्चों बुलंद हौसले को देख सौड़ गांव के ग्रामीणों ने भी लोहा माना और अपने होम स्टे में ठहराकर स्थानीय वाद्य यंत्रों ढोल-दमाऊ के साथ इनका स्वागत किया। कहा कि पहाड़ों में इस साल जमकर बर्फबारी हुई है। जो अभी तक भी नहीं पिघली है।  पहाड़ों में जमी बर्फ के कारण  ट्रैक करना बेहद ही मुश्किल है पर इन 5-7 साल के बच्चों ने तमाम विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए ये सफलता हासिल की है। रावत ने कहा कि 12,500 फीट की ऊचांई पर स्थित इस पूरे ट्रेक में ग्रामीण कमलेश, हरदेव, नरेंद्र, संजू, संतु आदि स्थानीय ग्रामीणों ने बच्चों का पूरा सहयोग किया। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:five years old children climbs kedarkantha mountain peak situated at elevation of 12500 foot in uttarkashi in uttarakhand