ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडफायर वाचरों का बीमा नहीं 21 डीएफओ को नोटिस; सीएम धामी दे चुके निर्देश

फायर वाचरों का बीमा नहीं 21 डीएफओ को नोटिस; सीएम धामी दे चुके निर्देश

बाकी बचे हुए वाचरों को सामूहिक जीवन बीमा केन्द्रीयकृत रूप से देहरादून वन प्रभाग के माध्यम से कराया जा रहा है। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि हर सेक्शन में आग बुझाने के लिए लीफ ब्लोअर, पहुंच जाएं।

फायर वाचरों का बीमा नहीं 21 डीएफओ को नोटिस; सीएम धामी दे चुके निर्देश
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानSun, 16 Jun 2024 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के निर्देश के बावजूद राज्य के आधे से ज्यादा फारेस्ट डिवीजनों में अब तक फायर वाचरों का बीमा नहीं किया गया है। वन मंत्री सुबोध उनियाल की नाराजगी के बाद शनिवार को ऐसे 21 डीएफओ को वन मुख्यालय की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं।

वहीं वन मंत्री ने वन मुख्यालय में हुई समीक्षा बैठक में ये भी निर्देश दिए कि नवंबर में ही वनाग्नि का सारा बजट रिलीज कर दिया जाए। वन मंत्री उनियाल ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि हर साल वनाग्नि प्रबंधन के लिए बजट मार्च-अप्रैल में जारी होता है।

जिससे न तो उपकरण समय पर मिल पाते हैं न ही फायर वाचरों को समय पर पैसा मिलता है। वन मंत्री ने बताया कि वर्तमान तक 20 वन प्रभागों के अन्तर्गत 2286 फायर वाचरों का सामूहिक जीवन बीमा हो चुका है।

बाकी बचे हुए वाचरों को सामूहिक जीवन बीमा केन्द्रीयकृत रूप से देहरादून वन प्रभाग के माध्यम से कराया जा रहा है। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि हर सेक्शन में आग बुझाने के लिए लीफ ब्लोअर, गैस कटर, आक्सीजन मास्क सहित तमाम उपकरण अगले सीजन में हर हाल में पहुंच जाने चाहिए।

इसके अलावा जंगलों में तालाब भी समय पर बना लिए जाए। बैठक में पीसीसीएफ प्रशासन बीपी गुप्ता, एपीसीसीएफ वनाग्नि नियंत्रण निशांत वर्मा रहे।