ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम यात्रा के बीच जोशीमठ के करीब धधके जंगल, बदरीनाथ हाईवे पर धुएं के गुबार और आग की तपिश के बीच गुजर रहे तीर्थ यात्री

चारधाम यात्रा के बीच जोशीमठ के करीब धधके जंगल, बदरीनाथ हाईवे पर धुएं के गुबार और आग की तपिश के बीच गुजर रहे तीर्थ यात्री

चारधाम यात्रा के उफान के बीच जोशीमठ नगर से 4 किमी पहले सेलंग के निकट शनिवार रात को जंगल धधक उठे। तीर्थ यात्रियों को धुएं के गुबार और आग की भारी तपिश के बीच रविवार को सेलंग के निकट से गुजरना पड़ा।

चारधाम यात्रा के बीच जोशीमठ के करीब धधके जंगल, बदरीनाथ हाईवे पर धुएं के गुबार और आग की तपिश के बीच गुजर रहे तीर्थ यात्री
fire
Subodh Mishraपूरन भिलंगवाल,जोशीमठSun, 02 Jun 2024 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा के उफान के बीच जोशीमठ नगर से 4 किमी पहले सेलंग के निकट शनिवार रात जंगल में आग लगने के कारण तीर्थ यात्रियों को रविवार को पूरे दिन भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तीर्थ यात्रियों को धुएं के गुबार और आग की भारी तपिश के बीच रविवार को सेलंग के निकट से गुजरना पड़ा। हालांकि मुख्य सड़क के दोनों ओर लगी भयंकर आग के बावजूद वाहन सुरक्षित आ जा सकें, इसके लिए पुलिस, होमगार्ड और पीआरडी के जवान मौके पर मुस्तैद रहे।

शनिवार देर रात करीब डेढ़ बजे से सेलंग के निकट जंगल धधक रहे हैं। वन विभाग, पुलिस एवं फायर सर्विस की टीम अभी तक जंगल की आग पर काबू नहीं पा सकी है। मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर लगी आग के कारण वाहनों को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार दमकल वाहनों द्वारा पानी के छिड़काव के बाद भी अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। लगातार चल रही हवा के कारण आग और धधक रही है।

अनुमान के मुताबिक अभी तक 5 हेक्टेयर में आग फैल चुकी है। यहां पर अधिकांश चीड़ के पेड़ मौजूद हैं। बदरीनाथ एवं हेमकुंड की यात्रा चरम पर होने के कारण आग के कारण तीर्थ यात्रियों को लगभग 150 मीटर धुएं और आग की तपिश के बीच से गुजरना पड़ रहा है।

बता दें कि जोशीमठ नगर से लगभग 4 किमी पहले सेलंग के निकट शनिवार देर रात जंगल में अचानक आग लग गई। वन विभाग को इसकी सूचना करीब 3 बजे मिली। इसके बाद विभागीय टीम मौके पर पहुंची। रेंज अधिकारी गौरव नेगी ने बताया कि विभाग की टीम ने रविवार की सुबह लगभग 9 बजे करीब आग में काबू पा लिया था, लेकिन उसके बाद चली हवा से एक बार फिर आग भड़क उठी व तेजी से फैलने लगी। रेंज अधिकारी ने बताया कि हवा चलने के कारण आग बुझाने में दिक्कत हो रही है। कई टीमें आग बुझाने में जुटी हुई है।

वहीं,  बदरीनाथ नेशनल हाईव के ऊपरी एवं निचले भाग में लगी इस भयानक आग के कारण 150 मीटर तक नेशनल हाईवें पर धुआं फैला हुआ। आग की तपिश के बीच ही वाहनों को आवाजाही करना पड़ रहा है, जो काफी चुनौतीपूर्ण है। साथ ही आग लगने के कारण छोटे-बड़े पत्थर पहाड़ियों से नीचे गिर रहे हैं, जिससे वाहनों को नुकसान होने की संभावना बनी हुई है। मौके पर चीफ कंजरवेटर आफ फॉरैस्ट ( डायरेक्टर एनडीबीआर) पंकज कुमार और डीएफओ बीबी मारतोलिया पहुंचे हुए हैं।