DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडकोरोना के बाद डेंगू के डंक से लोगों में बुखार, रुड़की सहित इन शहरों में बढ़ रही पॉजिटिवों की संख्या 

कोरोना के बाद डेंगू के डंक से लोगों में बुखार, रुड़की सहित इन शहरों में बढ़ रही पॉजिटिवों की संख्या 

संवाददाता, खटीमा Himanshu Kumar Lall
Sun, 24 Oct 2021 05:59 PM
कोरोना के बाद डेंगू के डंक से लोगों में बुखार, रुड़की सहित इन शहरों में बढ़ रही पॉजिटिवों की संख्या 

कोरोना के बाद अब खटीमा में डेंगू के लक्षण वाले मरीज काफी संख्या में सरकारी और निजी अस्पतालों में आ रहे हैं । जिसमें से अधिकांश संख्या इस्लामनगर गोटिया की है। तपन हॉस्पिटल में इस समय 10 से 12 मरीज अपना उपचार करा रहे हैं। जिनकी हालत इस समय सही बताई जा रही है। सरकारी अस्पताल में भी डेंगू से मिलते जुलते लक्षण वाले मरीज पहुंच रहे हैं।

नागरिक अस्पताल में डॉ. कलीम ने बताया कि उनके पास जो भी मरीज आए हैं उनकी कार्ड से जांच की गई, जिसमें मरीज डेंगू पॉजिटिव पाया गया है, लेकिन जब उनका एलाइजा टेस्ट कराया गया तो उसमें रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कहा कि रिकॉर्ड के अनुसार खटीमा में कोई भी डेंगू का मरीज उनके पास नहीं पहुंचा है। इस्लामनगर और गोटिया से 10-12 मरीज ऐसे उनके पास आए हैं जिनकी प्लेटलेट्स गिर रही थी।

जब उनका एलाइजा टेस्ट कराया गया तो वह नेगेटिव आया है। इधर तपन अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ.जीसी पांडेय ने बताया कि अस्पताल में इस समय 10 मरीज भर्ती हैं। जिनकी डेंगू की जांच कार्ड से की गई है जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी मरीजों की प्लेटलेट्स गिर रही थी उनका उपचार किया जा रहा है। सभी मरीजों की हालत सही है। इसी अस्पताल में भर्ती वार्ड नंबर 15 के सभासद असलम अंसारी के परिवार में उनके अलावा उनके उनके दो पुत्र और पत्नी बीमार हैं।

असलम अंसारी ने बताया कि उनकी जांच कार्ड से की गई थी जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अभी वह और उनका परिवार ठीक है। आज अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिल जाएगी। अंसारी ने बताया कि इस समय रोज मरीजों की संख्या बढ़ रही है और मरीज लगातार आ रहे हैं। वार्ड संख्या छह गोटिया के पूर्व सभासद राशिद अंसारी ने भी अपने वार्ड में डेंगू जेसे लक्षणों से पीड़ित मरीज होने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अधिशासी अधिकारी नगर पालिका से वार्डों में सफाई और फॉगिंग कराने का अनुरोध किया है।

खटीमा के इस्लामनगर और गौटिया जहां पर लक्षण वाले मरीज मिले थे उन जगहों में आशा और आंनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से सर्वे कराया गया है। बीमार मरीजों के अलावा और लोग वहां नहीं मिले हैं। फिलहाल अभी तक उन्हें कोई भी डेंगू का मरीज नहीं मिला है। जिनकी एलाइजा जांच कराई गई है उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग लगातार इस पर नजर बनाए हुए है। सभी टीमों को अलर्ट कर दिया गया है।
डॉ. सुनीता रतूड़ी, प्रभारी सीएमओ, ऊधमसिंह नगर

डेंगू के बढ़ते प्रकोप से ग्रामीणों में दहशत
भगवानपुर।  
क्षेत्र के गांवों में वायरल का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिससे लोगों में दहशत है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी गांव-गांव पहुंचकर शिविर लगाकर लोगों की जांच में जुटी है। कस्बा वह आसपास के मानकमजरा, अकबरपुर कालसो, डाडा जलालपुर समेत कई गांव में वायरल का प्रकोप होने से लोगों में दहशत बनी हुई है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी प्रतिदिन वायरल के पीड़ित लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. विक्रांत सिरोही ने बताया कि इन दिनों डेंगू का प्रकोप चल रहा है। लोगों को इसे लेकर सावधानी बरतनी होगी। साथ ही उन्होंने लोगों को वायरल से बचाव के टिप्स भी दिए। बताया कि अपने आसपास पानी इकट्ठा न होने दें, बाजार से खुली खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

साथ ही पूरे कपड़े पहनें। इसके बाद भी अगर किसी व्यक्ति को सिर दर्द या अन्य कोई दिक्कत आती है तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। उन्होंने बताया कि कुंजा बहादुरपुर में कैंप लगाया गया था। इसके अलावा डाडा जलालपुर भी कैंप लगाकर लोगों के चेकअप किए जा रहे हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें