ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडExclusive : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से युवा पुरुषों की ज्यादा हुई मौत

Exclusive : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से युवा पुरुषों की ज्यादा हुई मौत

कोरोना को लेकर धारणा है कि बुजुर्ग ही इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। राज्य में कोरोना संक्रमित होने के बाद मरने वाले लोगों में युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी है। युवा...

Exclusive : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से युवा पुरुषों की ज्यादा हुई मौत
विमल पुर्वाल, देहरादूनMon, 10 Aug 2020 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना को लेकर धारणा है कि बुजुर्ग ही इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। राज्य में कोरोना संक्रमित होने के बाद मरने वाले लोगों में युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी है। युवा वर्ग में भी महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा संख्या में मर रहे हैं।

राज्य में अभी तक कोरोना संक्रमण के बाद आधिकारिक रूप से 117 लोगों की मौत हो चुकी है। मौत के इन आंकड़ों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि कोरोना संक्रमण के बाद केवल बुजुर्गों की ही मौत नहीं हुई। बल्कि युवा भी इसके शिकार अच्छी खासी संख्या में हो रहे हैं। राज्य में अभी तक मरे कुल 117 लोगों में से 40 लोग पचास साल से कम उम्र के थे। इसमें से भी 28 पुरुष जबकि 12 महिलाएं शामिल हैं।

कोरोना संक्रमण के बाद मरने वालों में 40 साल से कम उम्र के लोगों की बात करें तो 15 पुरुष और सात महिलाओं की मौत हो चुकी है। हालांकि संक्रमण के बाद मरने वालों में 77 लोग पचास साल से अधिक उम्र के हैं। इनमें भी पुरुषों की संख्या ज्यादा है। राज्य में कोरोना संक्रमित की मौत का पहला मामला एक मई को सामने आया था। 30 जून तक मृतकों की सख्या महज 41 थी। लेकिन जुलाई में मृतकों की संख्या बढ़ने लगी और आंकड़ा सौ के पार पहुंच गया।

हालांकि स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बाद मरने वाले अधिकांश लोग पहले से ही किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित थे। लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले कुछ दिनों में मौत का आंकड़ा बढ़ा है और बीमार व कमजोर लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है।

दो सप्ताह में 54 की मौत
कोरोना संक्रमण के बाद मौत की रफ्तार पर यदि नजर डालें तो पिछले दो सप्ताह में ही तकरीबन आधी मौतें हुई हैं। पिछले दो सप्ताह के दौरान कुल 54 लोगों की संक्रमण के बाद जान गई है। कोरोना काल के 20 वें सप्ताह में 20 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 21 वे सप्ताह में कुल 34 लोगों की जान गई है। संक्रमण के बाद युवाओं के मरने के ज्यादातर मामले भी 20 जुलाई के बाद ही सामने आए हैं।

सावधानी बरतने की जरूरत
यदि घर में कोई बीमार है तो ऐसे लोगों का विशेष खयाल रखने की जरूरत है। संक्रमण धीरे धीरे समाज में फैलाव की ओर से है ऐसे में ज्यादा बीमार और कमजोर लोग कोरोना के चपेट में आ सकते हैं। मजबूत इम्युनिटी वाले लोग तो कोरोना वायरस का वार झेल पा रहे हैं। लेकिन बीमार और कमजोर लोगों के लिए खतरा लगातार बढ़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें