ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडडिग्री व पीजी कॉलेज स्तर की परीक्षाएं जल्द होंगी शुरू, जानें डेडलाइन 

डिग्री व पीजी कॉलेज स्तर की परीक्षाएं जल्द होंगी शुरू, जानें डेडलाइन 

प्रदेश के डिग्री, पीजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी। इसके लिए कॉलेजों को सात जून तक पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कहा गया है। सितंबर में नए छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया...

डिग्री व पीजी कॉलेज स्तर की परीक्षाएं जल्द होंगी शुरू, जानें डेडलाइन 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 22 May 2020 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के डिग्री, पीजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं एक जुलाई से होंगी। इसके लिए कॉलेजों को सात जून तक पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए कहा गया है। सितंबर में नए छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थान 13 मार्च से बंद हैं। फिलहाल विभाग ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवा रहा है। अब परीक्षा का समय नजदीक आने पर उच्च शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम पूरा करने, परीक्षा आयोजित करने से लेकर नए सत्र की कक्षाओं के लिए डेडलाइन तय कर दी है।

विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा ऑफलाइन (परम्परागत) माध्यम से ही होंगी। साथ ही अब परीक्षा से पूर्व कक्षाएं संचालित होने की भी बहुत कम संभावनाएं हैं। यदि केंद्र सरकार अनुमति देगी तो राज्य सरकार छात्रों की जरूरत को देखते हुए, कुछ दिन कॉलेज खोलने की अनुमति दे सकती है। 

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनंद वर्द्धन के मुताबिक परीक्षाएं एक माह में पूरी की जाएंगी, इसके बाद पड़ने वाले ग्रीष्मावकाश पर अलग से निर्णय लिया जाएगा। निजी विश्वविद्यालय अपनी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर सकते हैं। 

 

डेडलाइन
07 जून तक पाठ्यक्रम पूरा किया जाएगा
01 जुलाई से परीक्षाएं प्रारंभ होंगी
01 अगस्त से अध्ययनरत छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी
01 सितंबर से नए प्रवेश प्रारंभ होंगे 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें