ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआधार का कारनामा : इस गांव के 800 लोग एक ही दिन पैदा हुए!

आधार का कारनामा : इस गांव के 800 लोग एक ही दिन पैदा हुए!

शीर्षक पढ़कर चौंकिए मत! वाकई हरिद्वार जिले के एक गांव में 800 लोग एक दिन पैदा हुए हैं। यह चमत्कार नहीं, बल्कि आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी ने अनोखा कारनामा कर दिखाया है। यहां गेंडीखाता वन गुर्जर...

आधार का कारनामा : इस गांव के 800 लोग एक ही दिन पैदा हुए!
हिन्दुस्तान टीम,लालढांग (हरिद्वार)Sat, 28 Oct 2017 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

शीर्षक पढ़कर चौंकिए मत! वाकई हरिद्वार जिले के एक गांव में 800 लोग एक दिन पैदा हुए हैं। यह चमत्कार नहीं, बल्कि आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी ने अनोखा कारनामा कर दिखाया है। यहां गेंडीखाता वन गुर्जर बस्ती के 800 लोगों के आधार कार्ड पर एक ही जन्म तारीख दर्ज है। इस लापरवाही का खामियाजा ये लोग भुगत रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

हरिद्वार जिले के लालढांग क्षेत्र में गेंडीखाता पंचायत की वन गुर्जर बस्ती में लगभग 5 हजार की आबादी है। बस्ती में अधिकांश लोग अशिक्षित हैं। ग्रामीणों को यह नहीं पता कि आधार कार्ड में किन कागजातों की डिटेल भरी जाती है। जो कागजात आधार कार्ड बना रहे एजेंसी ने मांगे, ग्रामीणों ने जमा कर दिए। इसके बावजूद 800 लोगों के आधार कार्ड की गलत डिटेल अपलोड कर दी गई। आधार कार्ड पर सभी की जन्म तारीख एक जनवरी दिखाई गई है। हालांकि, जन्म का वर्ष अलग-अलग है। इससे ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

वन गुर्जर गुलाम रसूल, शराफत, शमशेर अली, यूसुफ, बाबू खटाना, अकबर, मोहम्मद आलम, नूर आलम आदि का कहना है कि गांव में आधार कैम्प में सभी ने एक साथ आधार कार्ड बनवाया था। जो कागजात मांगे गए थे, वह दे दिए गए। कार्ड बनाने वाले एजेंसी कर्मचारी ने लोगों की उम्र पूछ कर आधार कार्ड बना दिया। उधर, मुख्य विकास अधिकारी स्वाति भदौरिया ने बताया कि 800 लोगों की जन्म तिथि गलत होना बड़ी गलती है। बिना सत्यापन जन्म तिथि दर्ज नहीं की जा सकती। एजेंसी की लापरवाही सामने आने पर एजेंसी का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। एजेंसी को भविष्य में कैंप लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तक उनके पास इस संबंध में कोई शिकायत नहीं आई है। 

खुशखबरी:उत्तराखंड रोडवेज में सातवां वेतनमान लागू,ये होगी सैलरी

नहीं मांगा प्रमाण पत्र 

आधार कार्ड बनाते समय जन्म तिथि के लिए प्रमाणपत्र जरूरी है। बिना सत्यापन आधार कार्ड पर जन्म तिथि दर्ज नहीं की जा सकती। ऐसा करने पर एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। लोगों के अनुसार उनसे जन्म तिथि को लेकर कोई प्रमाणपत्र नहीं मांगा गया। 

ऐसे होगा सही 

ग्रामीण अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर जन्म तिथि का प्रमाण पत्र दिखाकर आधार कार्ड में जन्म तिथि ठीक करा सकते हैं। इसके अलावा नाम या पिता के नाम को भी ठीक कराया जा सकता है। 

जन्म तिथि को लेकर होता है खेल 

कुछ लोग आधार कार्ड पर गलत जन्म तिथि दर्ज कराकर अवैध रूप से वृद्धा पेंशन ले रहे हैं। इसका खुलासा पथरी और श्यामपुर में हो चुका है। जिलाधिकारी दीपक रावत को इसकी शिकायत मिली थी और उन्होंने 40 से अधिक लोगों की पेंशन को निरस्त किया था। 

ग्रामीणों से हो रही वसूली 

आधार कार्ड में डिटेल अपडेट करने के लिए एजेंसी या कॉमन सर्विस सेंटर में मनमानी फीस वसूली जा रही है। एक आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए 50 से 100 रुपये तक मांगे जा रहे हैं, जबकि नियमानुसार इसकी कोई फीस नहीं है। 

शिक्षा विभाग के अफसरों की कोताही से तीन करोड़ की चपत, जानिए पूरा मामला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें