DA Image
28 जुलाई, 2020|12:25|IST

अगली स्टोरी

छात्रवृत्ति घोटाला: पुलिस के बाद अब ईडी ने भी दर्ज कराया मुकदमा

uttarakhand scholarship scam

छात्रवृत्ति घोटाले के आरोपियों पर पुलिस के बाद ईडी ने भी शिकंजा कस दिया है। घोटाले को लेकर ईडी की दून शाखा ने प्रवर्तन केस सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जांच में पुलिस की ओर से इस मामले में दर्ज एफआईआर को शामिल किया जा रहा है।

घोटाले में अब तक सिर्फ हरिद्वार और देहरादून में ही 133 कॉलेजों के खिलाफ 83 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं और 53 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इस मामले में उत्तराखंड,यूपी, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल के कई कॉलेजों पर 147 केस दर्ज हो चुके हैं।

आरोपियों से ईडी ने पूछताछ शुरू की
ईडी के सूत्रों ने प्रवर्तन केस सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर)दर्ज होने की पुष्टि की है। ईडी की जांच टीम पुलिस की ओर से दर्ज हो रहे मुकदमे की कॉपियां लेकर उनमें आरोपी बनाए गए लोगों को नोटिस जारी कर उनसे पूछताछ कर रही है।  

समाज कल्याण विभाग के अफसर और कॉलेज आरोपी 
वर्ष 2017 से छात्रवृत्ति घोटाले की जांच चल रही है। इसमें समाज कल्याण विभाग के अफसरों के साथ ही बड़ी संख्या में कॉलेज संचालक और दलाल और नेताओं के करीबी आरोपी हैं।


चम्पावत में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा
टनकपुर/बनबसा। टनकपुर-बनबसा पुलिस ने छात्रवृत्ति घोटाले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। टनकपुर के कोतवाल धीरेंद्र कुमार ने बताया कि दिसम्बर 2019 में करीब 40 लाख की छात्रवृत्ति घोटाले में मुकदमा दर्ज किया गया था। मामले में सोमवार को पुलिस ने मुकेश कुमार और प्रदीप कुमार निवासी ग्राम दिया, बिरिया-मझोला खटीमा को गिरफ्तार किया है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:enforcement directorate registered against colleges into scholarship scam in uttarakhand