ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ के हमले में मरे हाथियों को जंगल में ही छोड़ देंगे, जानें वजह 

कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ के हमले में मरे हाथियों को जंगल में ही छोड़ देंगे, जानें वजह 

कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के हमले में मारे गए हाथियों को जंगल मे ही छोड़ने का निर्णय लिया गया है। बाघों के भोजन को लेकर पार्क प्रशासन इस संबंध में एनटीसीए को पत्र भेजने की तैयारी कर रही है। पार्क...

कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघ के हमले में मरे हाथियों को जंगल में ही छोड़ देंगे, जानें वजह 
हिन्दुस्तान टीम, रामनगर। राजू वर्माWed, 24 Jun 2020 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के हमले में मारे गए हाथियों को जंगल मे ही छोड़ने का निर्णय लिया गया है। बाघों के भोजन को लेकर पार्क प्रशासन इस संबंध में एनटीसीए को पत्र भेजने की तैयारी कर रही है। पार्क में कई बार बाघ ने हाथियों पर हमला किया है। 

दरअसल, कॉर्बेट में 250 से अधिक बाघ हैं। हाथियों की संख्या 1230 के करीब है। पार्क के डायरेक्टर राहुल ने कहा कॉर्बेट में बाघ लगातार हाथियों पर हमला कर रहे हैं।

कहा बाघ के हमले में कई हाथियों की जान गई है। उन्होंने कहा अब पार्क प्रशासन ने बाघ के हमले में मारे गये हाथियों के शव को जंगल में ही छोड़ने का निर्णय लिया है।

कहा इससे जहां बाघों को आसान शिकार मिलेगा। वहीं, बाघों में आपसी संघर्ष कम होगा। उन्होंने कहा इस संबंध में एनटीसीए को प्रस्ताव भेजने की कार्रवाई की जा रही है। प्रस्ताव पारित होने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

आपसी संघर्ष होगा कम :कॉर्बेट में लगातार बाघों की संख्या बढ़ती जा रही है। उनका दायरा भी कम हो रहा है। कहा इससे बाघों में आपसी संघर्ष भी बढ़ गया है। पांच सालों में ही करीब 25 बाघों की मौत हो गई है।

 

आसान शिकार खोज रहे बाघ
कॉर्बेट में बाघों के लिए भोजन की कमी नहीं है। विशेषज्ञ एजी अंसारी की मानें तो एक बाघ को हिरण और अन्य वन्यजीव के शिकार में करीब 30 से 40% एनर्जिन लगता है। कहा हाथी का शिकार करना बाघ के लिए आसान होता है। इसलिए बाघ हाथी का शिकार करना पसंद करता है।

 

कॉर्बेट में बाघों के हमले में मारे गए हाथियों को जंगल मे छोड़ने का निर्णय लिया गया है। इससे बाघों को पर्याप्त भोजन मिल सकेगा। बाघ के हमलों से अलग बाघों का पोस्टमार्टम कर उन्हें दफनाया जाएगा।
राहुल, निदेशक, कॉर्बेट पार्क
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें