ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदिल्ली में प्रदूषण का उत्तराखंड में भी दिखा असर, पांच साल से पुरानी रोडवेज बसों को एनसीआर भेजने पर रोक 

दिल्ली में प्रदूषण का उत्तराखंड में भी दिखा असर, पांच साल से पुरानी रोडवेज बसों को एनसीआर भेजने पर रोक 

दिल्ली सरकार ने उत्तराखंड से अनुरोध किया है कि कुछ समय के लिए पांच साल पुरानी डीजल बसों को दिल्ली न भेजा जाए। साथ ही गैर आवश्यक वस्तुओं वाले ट्रकों को एनसीआर की सीमा के बाहर से ही गुजारा जाए।...

दिल्ली में प्रदूषण का उत्तराखंड में भी दिखा असर, पांच साल से पुरानी रोडवेज बसों को एनसीआर भेजने पर रोक 
विशेष संवाददाता, देहरादूनTue, 23 Nov 2021 10:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार ने उत्तराखंड से अनुरोध किया है कि कुछ समय के लिए पांच साल पुरानी डीजल बसों को दिल्ली न भेजा जाए। साथ ही गैर आवश्यक वस्तुओं वाले ट्रकों को एनसीआर की सीमा के बाहर से ही गुजारा जाए। दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से पुराने डीजल वाहनों की एंट्री पूरी तरह से प्रतिबंधित है। दिल्ली के परिवहन सह आयुक्त आशीष कुंदरा ने इस बाबत उत्तराखंड के परिवहन आयुक्त दीपेंद्र कुमार चौधरी को पत्र भेजा है।

उन्होंने कहा है कि पिछले कुछ समय से दिल्ली प्रदूषण की भारी समस्या से जूझ रही है। कुंदरा ने अनुरोध किया कि वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली आने वाली डीजल बसों को कम से कम भेजा जाए। यदि पांच साल से ज्यादा उम्र की  बस और वाहनों को दिल्ली रूट पर नहीं भेजा जाए तो बेहतर होगा।

पीयूसी प्रमाणपत्र साथ रखना होगा: एनजीटी ने काफी समय पहले ही प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर इलाके में 10 साल से ज्यादा आयु के डीजल वाहनों पर रोक लगा दी थी। वर्तमान हालात में दिल्ली आने वाली सभी स्टेज कैरिज बसें और ट्रकों के लिए प्रमाणित पीयूसी प्रमाणपत्र साथ रखना अनिवार्य होगा।

रोडवेज के लिए हो सकती है मुश्किल
दिल्ली सरकार के अनुरोध से उत्तराखंड रोडवेज को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। वर्तमान में दिल्ली के लिए रोज करीब 400 बसें चलती है। इनमें 150 से ज्यादा बसें पांच साल से कम उम्र की हैं। शेष बसें 5 से छह साल के दायरे में हैं। जीएम-ऑपरेशन दीपक जैन बोले, सभी बसें फिट हैं। पीयूसी सर्टिफिकेट अपडेट हैं। 5 साल से ज्यादा उम्र की बसें कम ही हैं।

उबर ने लाइसेंस के लिए उत्तराखंड में लगाई अर्जी
ऑनलाइन टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने उत्तराखंड में लाइसेंस के लिए अर्जी दी। परिवहन विभाग ने पिछले महीने 23 अक्तूबर को एग्रीगेटर पॉलिसी लागू करते हुए लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उप परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि उबेर का आवेदन मिल चुका है। निजी यात्री सेवाओं से जुड़ी कंपनियां और ऑपरेटर भी यहां ऑनलाइन वाहन सुविधा सेवा से जुड़ सकते हैं।

इस मामले में रोडवेज और बाकी ट्रांसपोर्ट संस्थानों को दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं। प्रदूषण से निपटने के लिए उत्तराखंड अपने स्तर से हरसंभव सहायता करेगा।
सुधांशु गर्ग, परिवहन उपायुक्त 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें