ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड में शिक्षकों को राहत, शिक्षा मंत्री ने शीतकालीन प्रशिक्षण पर लगाई रोक

उत्तराखंड में शिक्षकों को राहत, शिक्षा मंत्री ने शीतकालीन प्रशिक्षण पर लगाई रोक

शीतकालीन प्रशिक्षण को लेकर शिक्षकों की नाराजगी देखते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बड़ा कदम उठाया। उन्होंने अधिकारियों को शीतकालीन प्रशिक्षण को रद्द करने के निर्देश दे दिए। शिक्षक सर्दियों की...

उत्तराखंड में शिक्षकों को राहत, शिक्षा मंत्री ने शीतकालीन प्रशिक्षण पर लगाई रोक
हिन्दुस्तान टीम,देहरादून Sat, 29 Dec 2018 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

शीतकालीन प्रशिक्षण को लेकर शिक्षकों की नाराजगी देखते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बड़ा कदम उठाया। उन्होंने अधिकारियों को शीतकालीन प्रशिक्षण को रद्द करने के निर्देश दे दिए। शिक्षक सर्दियों की छु्टिटयों में प्रशिक्षण लादे जाने से काफी नाराज थे। शिक्षा विभाग एक जनवरी से 13 जनवरी के बीच रहने वाली सर्दियों की छुट्टियों में प्रशिक्षण कराने पर अड़ा था। 40 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण कराने की योजना थी।

शिक्षकों की नाराजगी का मामला संज्ञान में आने पर शनिवार को शिक्षा मंत्री ने ये निर्देश दिए। उन्होंने इस बाबत कार्रवाई के लिए अपने ओएसडी नरेंद्र तिवारी को निदेशक-एआरटी सीमा जौनसारी के भेजा है।

मालूम हो कि जौनसारी प्रशिक्षण पर अडिग थी। इससे शिक्षक काफी खफा थे। प्राथमिक शिक्षक संघ ने तो खुलकर आगे आते हुए प्रशिक्षण का बहिष्कार करने का ऐलान भी कर दिया था।

संघ के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान का कहना है शिक्षक प्रशिक्षण के खिलाफ नहीं है। इसके तरीके और वक्त के खिलाफ हैं। शिक्षकों अन्य कर्मचारियों के समान ईएल अवकाश नहीं मिलता। सर्दी और गर्मियों के दौरान उन पर ये छुट्टियां लाद दी जाती हैं। यदि प्रशिक्षण कराना ही है तो उसे कार्यदिवस के दौरान भी कराया जा सकता है। सर्दियों के अवकाश के दौरान शिक्षकों के अपने व्यक्तिगत कार्यक्रम भी होते हैं। अधिकारियों को व्यवहारिक निर्णय लेने चाहिए न कि तानाशाही भरे।

बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर पर पहले हुआ था कुल्हाड़ी से वार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें