ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडप्रदेश में डिग्री कॉलेजों की छुट्टियों पर चली कैंची,जानें कब से शुरू होगा शीतकालीन अवकाश

प्रदेश में डिग्री कॉलेजों की छुट्टियों पर चली कैंची,जानें कब से शुरू होगा शीतकालीन अवकाश

उत्तराखंड में विद्यालयी शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा विभाग में भी छुट्टियों पर कैंची चल गई। पहाड़ी क्षेत्रों के डिग्री कॉलेजों में इस बार चार जनवरी से नहीं, अब मैदानी क्षेत्रों की तरह 11 जनवरी से...

प्रदेश में डिग्री कॉलेजों की छुट्टियों पर चली कैंची,जानें कब से शुरू होगा शीतकालीन अवकाश
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून Tue, 29 Dec 2020 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में विद्यालयी शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा विभाग में भी छुट्टियों पर कैंची चल गई। पहाड़ी क्षेत्रों के डिग्री कॉलेजों में इस बार चार जनवरी से नहीं, अब मैदानी क्षेत्रों की तरह 11 जनवरी से शीतकालीन छुट्टियां शुरू होंगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. कुमकुम रौतेला ने इसके आदेश किए हैं। छात्रों की पढ़ाई सुचारु रखने के लिए राज्यमंत्री धन सिंह रावत ने डिग्री कॉलेजों की सर्दियों की छुट्टियां कम करने के निर्देश दिए थे। 

निदेशक ने बताया कि सभी प्राचार्यों को नया टाइम-टेबल भेज दिया गया है। पहाड़ के शिक्षकों की छुट्टियों में होने वाली कटौती की भरपाई ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान की जा सकती है। जरूरत पड़ने पर इस पर भविष्य में विचार किया जाएगा। कोरोना की वजह से इस साल मार्च से शिक्षण संस्थान बंद हैं। दो नवंबर से 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को शुरू किया गया है। पर, डिग्री कॉलेज इसी महीने से प्रैक्टिकल वाले विषयों के छात्रों के लिए खोले गए हैं। पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए सरकार ने इस साल सर्दियों की छुट्टियों में कटौती कर दी है।

डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों के लिए 60 दिन छुट्टियां मान्य
मालूम हो कि डिग्री कॉलेज स्तर पर शिक्षकों को 60 दिन का अवकाश मान्य है। पहाड़ पर चार जनवरी से तीस दिन की छुट्टी मिलती है। गर्मियों में सात जून से 20 दिन की छुट्टियां मिलती हैं। शेष दस दिन को होली, दशहरा-दिवाली में समायोजित किया जाता है। वहीं, मैदान के कॉलेज 11 जनवरी से 20 दिन तक बंद होते हैं। जबकि, गर्मियों में तीन जून से 30 दिन तक बंद रहते हैं। इनके शेष दस दिन भी होली, दिवाली और दशहरे में समायोजित किए जाते हैं।

शीतकालीन अवकाश का नया टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। यह केवल इसी कैलेंडर वर्ष 2021 के लिए मान्य होगा।
डॉ. कुमकुम रौतेला, निदेशक-उच्च शिक्षा

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें