DA Image
28 फरवरी, 2021|10:22|IST

अगली स्टोरी

प्रदेश में बोर्ड स्टूडेंट्स की सर्दियों की छुट्टियां हुईं रद,10वीं और 12 वीं की चलेंगी क्लासेज

बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों की सुविधा के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए इस साल 10 और 12 वीं की कक्षाओं की सर्दियेां की छुट्टियों को रद्द कर दिया। सभी राजकीय और अनुदानप्राप्त अशासकीय स्कूलों पर यह व्यवस्था केवल मौजूदा सत्र के लिए ही लागू होगी।  शिक्षकों के विरोध के बीच गुरूवार देर शाम शिक्षा सचिव आर.मीनाक्षीसुंदरम ने इसके आदेश किए।

शिक्षा सचिव ने बताया कि केवल 10 और 12 वीं कक्षा के शिक्षक ही स्कूल आएंगे। यदि किसी क्षेत्र में मौसम खराब होता है तो स्थानीय डीएम स्कूल बंद करने का निर्णय कर सकते हैं। मालूम होकि इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च से स्कूल बंद है। दो नवंबर से सरकार ने कक्षा 10 और 12 वीं को खोलने की अनुमति दी है।

सर्दियों की छुट्टियों के कारण पढ़ाई बाधित होने की आशंका से सरकार ने माध्यमिक कक्षाओं की सर्दियों की छुट्टियों में कटौती पर विचार कर रही थी। आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' इस पर प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित भी की। मालूम हो कि उच्च पर्वतीय क्षेत्रो में 26 दिसंबर से 31 जनवरी और मैदानी इलाकों में एक से 13 जनवरी तक सर्दियों का अवकाश रहता है। 

यदि किसी क्षेत्र में मौसम खराब होता है तो डीएम स्कूल बंद करने का निर्णय ले सकते हैं।  छात्र हित में शिक्षकों को भी इसमें सकारात्मक रूप से सहयोग करना चाहिए।
आर. मीनाक्षीसुंदरम, शिक्षा सचिव

 

वैसे सरकार को छुट्टियां कैंसिल नहीं करनी चाहिए। जिन शिक्षकों को सर्दियों की छुट्टियों में भी स्कूल बुलाया जाए, उन्हें उतने ही उपार्जित अवकाश की सुविधा देनी चाहिए। 
मुकेश प्रसाद बहुगुणा, प्रदेश उपाध्यक्ष-राजकीय शिक्षक संघ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:education department cancels board students 10th class 12th class winter vacation as studies affected due to corona virus pandemic