ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड शिक्षा विभाग में एक और शिक्षा गड़बड़झाला,प्रकोष्ठ के बिना ही अफसराें-शिक्षकों की नियुक्ति

शिक्षा विभाग में एक और शिक्षा गड़बड़झाला,प्रकोष्ठ के बिना ही अफसराें-शिक्षकों की नियुक्ति

शिक्षा विभाग में अधिकारी-शिक्षकों के समायोजन का नया कारनामा सामने आया है। नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए प्रस्तावित प्रकोष्ठ के गठन की मंजूरी मिलने से पहले ही विभाग ने  13 अफसर-शिक्षकों की...

 शिक्षा विभाग में एक और शिक्षा गड़बड़झाला,प्रकोष्ठ के बिना ही अफसराें-शिक्षकों की नियुक्ति
विशेष संवाददाता, देहरादूनTue, 09 Nov 2021 06:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग में अधिकारी-शिक्षकों के समायोजन का नया कारनामा सामने आया है। नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए प्रस्तावित प्रकोष्ठ के गठन की मंजूरी मिलने से पहले ही विभाग ने  13 अफसर-शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश कर दिए। न तो प्रकोष्ठ बनाने के लिए शिक्षा मंत्री से अनुमति ही ली और नई नियुक्तियां भी अपने आप ही कर डाली। एससीईआरटी और सीमेट जैसे भारीभरकम शोध संस्थानों की मौजूदगी के बावजूद नया प्रकोष्ठ बनाने की जानकारी मिलने पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय का गुस्सा भड़क उठा।

मंत्री ने शिक्षा सचिव डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम से फोन पर बात कर कड़ी नाराजगी जाहिर की। कहा कि इस प्रकार नए प्रकोष्ठ के गठन की कोई जरूरत नहीं है। यह मामला शिक्षा विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है। महानिदेशक-शिक्षा ने बीते रोज 13 अफसरों की प्रतिनियुक्ति के आदेश किए हैं। महानिदेशक का कहना है कि 26 अक्तूबर 2021 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। उस बैठक में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए एक स्वतंत्र प्रकोष्ठ बनाने के निर्देश दिए थे। इस प्रकोष्ठ के गठन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

नई शिक्षा नीति पर काम शुरू हो चुका है। इन कार्यों के लिए कार्मिकों की आवश्यकता है। सरकार से प्रकोष्ठ के गठन की अनुमति की प्रत्याशा में अधिकारियों को नियुक्ति किया गया है। आदेश में सभी अधिकारियो-शिक्षकों को तत्काल कार्यमुक्त करने को कहा गया है। सूत्रों के अनुसार, गुपचुप तरीके से जारी इस आदेश की जानकारी मंत्री को मिली तो वो भी हैरान रह गए।

उन्होंने कहा कि विभाग में अकादमिक शोध और प्रशिक्षण के लिए एससीईआरटी और सीमेट जैंसे संस्थान है। भारीभरकम संस्थानों के होते हुए नया प्रकोष्ठ बनाने का औचित्य नहीं है। यदि यहां दूरदराज से अफसर-शिक्षक लाकर काम कराया जाएगा तो इन संस्थानों की जरूरत ही क्या है? शाम शिक्षा मंत्री ने शिक्षा सचिव से फोन पर इस मामले में उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

इनकी कर दी है तैनाती
शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला, प्रदीप रावत, आरपी डंडरियाल, शैलेंद्र अमोली, अमित कुमार चंद, प्रधानाध्यक भरत सिंह रावत, प्रवकता मदन मोहन जोशी, रविदर्शन तोपवाल, सहायक अध्यापक कामाक्षा मिश्रा, मनोज बहुगुणा, प्रधान सहायक शैलेंद्र सिंह, राजकुमार, सचिन नौटियाल।

तबादलों पर रोक की तोड़ को बनाया प्रकोष्ठ!
नए प्रकोष्ठ और इसमें तैनातियों का आदेश शिक्षा विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि इस वक्त तबादलों पर रोक है। ऐसे में अपने चहेते अफसर-शिक्षकों को दुर्गम से लाने सुगम में लाने के लिए प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है। और जिस प्रकोष्ठ के गठन को अभी मंजूरी तक नहीं मिली है, उसमें प्रत्याशा के आधार पर ही कैसे नियुक्तियां की जा रही है? यदि सरकार ने मंजूर न किया तो तो फिर इन अधिकारी-शिक्षकों का क्या होगा?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यों को गति देने के लिए यह निर्णय किया गया है। आगे इस विषय पर उच्चस्तर  से विचार विमर्श कर समुचित निर्णय किया जाएगा।
बंशीधर तिवारी, महानिदेशक -शिक्षा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें