ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडEarthquake in Uttarakhand : भूकंप के झटकों से हिली देवभूमि उत्तराखंड, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

Earthquake in Uttarakhand : भूकंप के झटकों से हिली देवभूमि उत्तराखंड, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज सुबह 6:43 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी की गई। भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। 

Earthquake in Uttarakhand : भूकंप के झटकों से हिली देवभूमि उत्तराखंड, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता
Praveen Sharmaदेहरादून। लाइव हिन्दुस्तानTue, 28 May 2024 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी की गई। भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

उत्तराखंड में आए हल्के भूकंप के झटकों से आज एक बार फिर धरती हिल गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पिथौरागढ़ में मंगलवार सुबह 6:43 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 रही। भूकंप का केंद्र अभी पता नहीं चल सका है। भूकंप के चलते पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल रहा और लोग डर के कारण घरों से निकल आए। अब तक इस भूकंप के झटके से किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

भूकंप आए तो क्या करें 

अगर भूकंप के दौरान आप मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।