ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडमॉकड्रिल : चमोली में भूकंप की सूचना पर हड़कंप, रेस्क्यू में सेना भी उतरी

मॉकड्रिल : चमोली में भूकंप की सूचना पर हड़कंप, रेस्क्यू में सेना भी उतरी

चमोली जिले में गुरुवार को भूकंप की सूचना पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेस्क्यू दल सक्रिय हो गए। पुलिस की गाड़ियां, दौड़ती एंबुलेंस और बचाव दलों का देख लोग भी नहीं समझ पाए कि आखिर यह क्या हो रहा है।...

मॉकड्रिल : चमोली में भूकंप की सूचना पर हड़कंप, रेस्क्यू में सेना भी उतरी
गोपेश्वर, लाइव हिन्दुस्तानThu, 18 Jan 2018 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

चमोली जिले में गुरुवार को भूकंप की सूचना पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में रेस्क्यू दल सक्रिय हो गए। पुलिस की गाड़ियां, दौड़ती एंबुलेंस और बचाव दलों का देख लोग भी नहीं समझ पाए कि आखिर यह क्या हो रहा है। बचाव कार्य में सेना के जवान भी   सक्रिय हो गए। बाद में पता चला कि यह भूकंप की मॉकड्रिल चल रही है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली। 

गुरुवार को सुबह 8 बजे प्रशासन को भूकंप आने की सूचना मिली। इसके बाद प्रशासन ने आपदा प्रबंधन तंत्र को सक्रिय कर दिया। सभी नोडल अधिकारियों को कंट्रोल रूम से सूचना जारी की गयी। सायरन बजाए गए। जानकारी मिली कि कुंड कालोनी, विकास भवन, जीएमवीएन और मंदिर मार्ग में 7.6 रिएक्टर पैमाने पर आए भूकंप से भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। डीएम आशीष जोशी ने नुकसान के संबंध में ऑपरेशन सेक्शन, प्लानिंग सेक्शन, लाजेस्टिक सेक्शन के मुख्य अधिकारियों के साथ तुरंत आपातकालीन बैठक की। स्टेडियम में बने स्टेजिंग एरिया मैनेजर को सूचित करते हुए आवश्यक सामग्री और रेस्क्यू टीम को तैयार करने के निर्देश दिए। भूकंप की दृष्टि चमोली जिला संवेदनशील है। इसी के मद्देनजर गुरुवार को मॉकड्रिल की गयी। इस बार खास बात यह रही कि मॉकड्रिल में सेना को भी उतारा गया। इसके अलावा पुलिस, पीआरडी, वन विभाग, स्वास्थ्य, रेडक्रास और टास्क फोर्स की टीमें सक्रिय रहीं। 

इन स्थानों पर चला रेस्क्यू 

मॉकड्रिल में बताया गया कि जीरो बैंड, कुंड कालोनी में मलवा आने से मार्ग अवरूद्ध हो गया। जेसीबी और लोगों की मदद से मार्ग खोला गया। मॉक ड्रिल में बताया कि भूकंप से कुंड कालोनी में दो भवन क्षतिग्रस्त होने से दो लोग मलबे में फंसे हैं। रेस्क्यू टीम ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया। विकास भवन में भवन क्षतिग्रस्त होने से चार लोगों को मलबे में दबा दिखाया गया। उन्हें पुलिस के सिपाहियों ने अस्पताल पहुंचाया। जीएमवीएन में फंसे यात्रियों को रेस्क्यू किया गया। जिलाधिकारी आशीष जोशी और पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने आपदा के वक्त अधिक सक्रिय रहने की जरूरत बतायी। कहा कि हड़बड़ी के बजाय प्रभावी ढंग से कार्य करने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें