ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडशहर कोतवाली क्षेत्र में छिपा है नशे का सौदागर, पढ़िए पूरी खबर

शहर कोतवाली क्षेत्र में छिपा है नशे का सौदागर, पढ़िए पूरी खबर

पुलिस की गिरफ्त में आए नशे के दो तस्करों ने सनसनीखेज खुलासा किया है। आरोपियों को नशे का सामान शहर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाला युवक देता था। वह पकड़े गए युवकों से लगातार संपर्क में था। आरोपियों ने...

शहर कोतवाली क्षेत्र में छिपा है नशे का सौदागर, पढ़िए पूरी खबर
लाइव हिन्दुस्तान, देहरादून । महेश पांडेFri, 26 Jul 2019 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस की गिरफ्त में आए नशे के दो तस्करों ने सनसनीखेज खुलासा किया है। आरोपियों को नशे का सामान शहर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाला युवक देता था। वह पकड़े गए युवकों से लगातार संपर्क में था। आरोपियों ने पुलिस को बयान दिया कि वह स्कूल और कालेज के छात्रों को नशे की गोलियां और इंजेक्शन महंगे दामों में बेचते थे। आरोपी विनय और अमन ने बताया कि उन्हें भारी मात्रा में नशीले इंजेक्शन और दवाएं शहर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने बेचने के लिए दी थी। आरोपियों ने मास्टरमाइंड का मोबाइल नंबर और नाम-पता पुलिस को उपलब्ध कराया है। पुलिस की जांच में पता चला कि वह छिपा हुआ है। एसआई आशीष रावत ने बताया कि इस मामले में कई जानकारियां पुलिस को मिली हैं। एक युवक की तलाश है, जिसके पकड़े जाने के बाद ही पता चला सकेगा कि इतनी मात्रा में इंजेक्शन और गोलियां कहां से दून पहुंची हैं। 

 

दो साल में 858 मामले दर्ज 
दो सालों में नशे के खिलाफ हुई कार्रवाई में 858 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें पुलिस ने 1446 लोगों को गिरफ्तार किया। आंकड़ों की मानें तो सर्वाधिक युवा वर्ग सिंथेटिक ड्रग वाले नशे की गिरफ्त में है। 20-25 साल के युवा नशे के कारण करिअर और जीवन बर्बाद कर रहे हैं।  वर्ष 2018 में राज्य में 44 मुकदमे दर्ज हुए है,जिसमें 511 लोगों की गिरफ्तारी हुई। वहीं 2019 में 512 मुकदमे दर्ज हुए हैं, जिसमें 935 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। 

नशे का शिकार युवा वर्ग हो रहा है, जो चिंतनीय है। प्रतिबंधित दवाओं के सेवन से यौन उत्पीड़न के मामले भी सामने आते हैं। प्रतिबंधित दवाओं के सेवन से लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं, इससे सुसाइड की टेंडेसी भी बढ़ रही है। नशे के कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी समाप्त हो जाती है। आंखे खराब हो जाती हैं। 
डा. एसएस सिंह, चिकित्सक, कोरोनेशन अस्पताल

 

नशे की गोलियां और इंजेक्शन के साथ दो गिरफ्तार  
नेहरू कॉलोनी थाना पुलिस ने नशे का सामान बेचने जा रहे दो तस्करों को नशे की गोलियों और इंजेक्शनों के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस ऐक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
क्षेत्राधिकारी डालनवाला जया बलूनी को थाना नेहरू कॉलोनी थाना क्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्रों में नशे के इंजेक्शन बेचने की शिकायत मिली थी। बुधवार रात्रि में एसओ दिलबर सिंह नेगी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने भंडारी चौक से देसी गांव जाने वाली सड़क पर शिवम विहार तिराहे पर चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान एक स्कूटर में सवार दो युवकों के बैग की तलाशी ली गई,जिस पर उसमें प्रतिबंधित इंजेक्शन और दवा मिली।  नेहरू कॉलोनी थाने में पूछताछ की गई। आरोपियों ने अपना नाम विनय पुत्र धीरेंद्र सिंह गुसाईं निवासी 198 विजय कॉलोनी थाना कोतवाली नगर और अमन कश्यप पुत्र विकास कश्यप निवासी उन्नति विहार कॉलोनी मकान नंबर 2 थाना नेहरू कॉलोनी बताया। एसओ दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से  1500  नशे की गोलियां  और 90 नशे के इंजेक्शन  बरामद किए गए हैं। आरोपियों को एनडीपीएस ऐक्ट के तहत गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है।

यह इंजेक्शन और गोलियां बरामद

  • बुप्रेनोरफीन इंजेक्शन 
  • प्रोमेथाजिंक हाईड्रो क्लोराइड इंजेक्शन
  • डायजेपैम इंजेक्शन
  • पेंटाजोकीन लेक्टेट इंजेक्शन
  • एल्प्राजोलेम  

 
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें