ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडVIDEO: DM मंगेश घिल्डियाल की अनूठी पहल, पहाड़ के बच्चों के लिए ऑनलाइन कोचिंग शुरू

VIDEO: DM मंगेश घिल्डियाल की अनूठी पहल, पहाड़ के बच्चों के लिए ऑनलाइन कोचिंग शुरू

नेता और अफसर की जोड़ी अक्सर तब सूर्खियों में आती है, जब कोई गड़बड़ी होती है। लेकिन रुद्रप्रयाग में नेता और अफसर की इस जोड़ी ने एक ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है।...

VIDEO: DM मंगेश घिल्डियाल की अनूठी पहल, पहाड़ के बच्चों के लिए ऑनलाइन कोचिंग शुरू
रुद्रप्रयाग, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Jan 2018 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नेता और अफसर की जोड़ी अक्सर तब सूर्खियों में आती है, जब कोई गड़बड़ी होती है। लेकिन रुद्रप्रयाग में नेता और अफसर की इस जोड़ी ने एक ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है। रुद्रप्रयाग के डीएम मंगेश घिल्डियाल ने एक और सराहनीय पहल की है। इस बार उन्हें स्थानीय विधायक भरत सिंह चौधरी का साथ मिला। 

राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग में प्रोजेक्ट लक्ष्य के तहत जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में इंजीनियरिंग, मेडिकल प्रवेश-परीक्षा के लिए ऑनलाइन कोचिंग कार्यक्रम शुरू हो गया है। विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी और जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने इसका शुभारंभ किया। छात्रों के लिए जिले के तीन स्थानों पर रुद्रप्रयाग, अगस्त्यमुनि और गुप्तकाशी में यह सुविधा रहेगी। मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि सफलता का मूल मंत्र लक्ष्य निर्धारित कर सही दिशा में परिश्रम करना है। उन्होंने विद्यार्थियों को आत्मविश्वास के साथ ही स्वयं के लिए प्रेरक का कार्य करने को कहा। कहा कि वर्तमान समय में प्रशासन शिक्षा के प्रति अत्याधिक संवेदनशील है। बच्चों के पास अपार संभावनाए हैं। विधायक ने जिले के विद्यालय को अपना मन्दिर बताते हुए डीएम मंगेश घिल्डियाल को बच्चों के लिए रोल मॉडल बताया। कहा कि योग्य व्यक्ति राष्ट्र की धरोहर होती है। उन्होंने बच्चों को इंटरनेट के जरिए भी जानकारी हासिल करने को कहा, जिससे आसानी से विषयवस्तु की समझ हो सके। उन्होंने कहा कि वह पहाड़ के बच्चों के समर्पित हैं। उनका लक्ष्य है कि पहाड़ के बच्चों को बेहतर शैक्षिक माहौल बनाना।

DM मंगेश घिल्डियाल ने बंजर गांव की व्यथा सुनी तो परिवार संग हाल देखने पहुंच गए

विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि एक माह पूर्व ऑनलाइन कोचिंग का ट्रायल किया गया था, जिसे आज साकार रूप में दिया गया है। आनॅलाइन कोचिंग में शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को 2019 की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश-परीक्षा की तैयारी निशुल्क रूप से कराई जाएगी। पाठयक्रम की अवधि दो वर्ष की होगी। हाईस्कूल में शासकीय विद्यालय में 70 प्रतिशत से अधिक और निजी विद्यालय में 85 प्रतिशत से अधिक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों कोचिंग ले सकते हैं। ऑनलाइन कोचिंग में विद्यार्थी शिक्षक से लाइव इंटरेक्शन कर सकेंगे। साथ ही अपनी शंकाओं को भी दूर कर सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को प्रैक्टिस हेतु टेस्ट सीरिज भी दी जाएगी। 

महिला की डिलेवरी के बाद रिश्वत मांगने पर 3 अस्पताल कर्मचारी सस्पेंड

डीएम घिल्डियाल ने बताया कि वर्तमान में स्कूलों के शीतकालीन अवकाश के समय प्रातः 10 से दोपहर 01 बजे तक क्लासेस चलेंगी। शीतकालीन अवकाश के बाद कोचिंग का समय परिवर्तन किया जाएगा, जिससे छात्रों की स्कूल टाइमिंग में बाधा उत्पन्न न हो। ऑनलाइन कोचिंग में हंस फाउण्डकेशन ने वित्तीय और डीआईओ एनआईसी तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहा है। ऑनलाइन कोचिंग कोब्योबो (नोलैज बियॉन्ड बाउंडरिज) द्वारा दी जाएगी। कोब्योबो के अन्तर्गत शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले भारत के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान व शिक्षक पंजीकृत हैं। कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षाधिकारी एलएस दानू ने किया। इस अवसर पर डीआईओ एनआईसी संजय सिंह, प्रभारी प्रधानाचार्य जीआईसी दिनेश वाजपेयी, प्रवक्ता भूगोल डीपी कोठारी, शिक्षक मनोज थापा , केके पाण्डेय सहित विद्यार्थी उपस्थित थे। 

रुद्रप्रयाग : भटवाड़ी गांव में जंगल बचाने की सामूहिक पहल, हो रही सराहना

डीएम मंगेश घिल्डियाल की अनूठी पहल, रात में चौपाल लगाकर सुनी लोगों की समस्याएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें