DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देहरादून: मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव के बहुप्रतिक्षित परिणाम पाने के लिए आज सुबह मैराथन महाकवायद शुरू होगी। प्रशासनिक अमला पूरी क्षमता के साथ महाराणा प्रताप स्पोट‌र्स कालेज परिसर के न्यू बॉक्सिंग हॉल व बैडमिंटन हॉल में होने वाली मतगणना का काम प्रारंभ करेगा। परिसर में मतगणना के लिए सैकड़ों कर्मचारियों अधिकारियों, सुरक्षा बलों को दो शिफ्टों में तैनात किया गया है। परिणाम पर राजनैतिक दलों के समर्थक व प्रत्याशियों की नजर रहेगी। परिसर में टिहरी संसदीय सीट की सात और हरिद्वार संसदीय सीट की तीन विधानसभा सीट के बूथों की गणना होगी।  रायपुर स्थित स्पोर्ट्स कालेज में टिहरी लोकसभा सीट की दस विधानसभाओं के बूथों की मतगणना का काम चरणबद्ध तरीके से सुबह आठ बजे से शुरू होगा। सुबह पांच-छह बजे से ही मतगणना ड्यूटी में लगे कर्मचारियों, अधिकारियों, पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों की गहमागहमी शुरू हो जाएगी।

ईवीएम की गणना न्यू बॉक्सिंग हॉल व ईटीपीबीएस व डाकमतपत्रों की गणना बैडमिंटन परिसर में होगी। मतदान से सम्बन्धित ईवीएम-वीवीपैट को मतगणना के लिए न्यू बाक्सिंग हॉल में लाने के लिए गुरुवार की सुबह सात बजे सम्बन्धित सहायक रिटर्निग अधिकारी की मौजूदगी में प्रक्रिया शुरू होगी। सुबह सात बजे परिसर के ब्वायज हॉस्टल में बने स्ट्रांगरूम खोल दिये जायेंगे। जिला रिटर्निंग अधिकारी एसए मुरुगेशन ने 01-टिहरी गढवाल व 05- हरिद्वार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं से स्ट्रांग रूम खोले जाने के समय व मतगणना पूरी होने के बाद सील्ड ईवीएम और वीवीपैट व अभिलेखों को स्पोर्ट्स कालेज के ब्वायज हास्टल में बने स्ट्रांगरूम में रखते समय स्वयं मौजूद रहने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि मतों की गिनती पूरी होने के बाद दून जिले से जुड़ी सभी दस विधानसभाओं की ईवीएम, वीवीपैट को निर्वाचन से जुड़ी औपचारिकताओं के बाद सील्ड करके वापस स्ट्रांगरूम में रखवा दिया जाएगा। इनकी सुरक्षा के लिए एक प्लाटून पीएसी को तैनात किया जाएगा। 

 

 

16 राउंड तक चलेगी गिनती
ईवीएम से मतों की गिनती 16 राउंड की होगी। जिसके लिए 140 टेबल लगाई गई हैं। एक ईवीएम पर बटन दबाने के बाद पूरे परिणाम आने में दो से तीन मिनट लगेंगे। लेकिन स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम को लाने में लगे समय को भी जोड़ा जाए तो यह समय बढ़कर करीब बीस मिनट तक हो जाएगा। इसके अलावा सर्विस वोटर(ईटीपीबीएस) की गणना के लिए 56 टेबल व पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए 28 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना की कुल प्रक्रिया के 14 घंटे से अधिक का समय लगने की संभावना है। इसे देखते हुए परिसर में कर्मचारियों को दो शिफ्ट में ड्यूटी पर लगाया गया है। परिसर में भोजन, बिजली, पीने के पानी की व्यवस्था रहेगी। 

दून जनपद 
टिहरी और हरिद्वार संसदीय सीट-
अभी तक प्राप्त सर्विस वोट-8585
अभी तक प्राप्त डाक मतपत्र-6623
कुल प्राप्त मत-15208

दून जिले की दस विधानसभाओं के कुल वोटर- 1427640
जिले में पड़े कुल वोट- 873870
जनपद का मतदान प्रतिशत-61.21

 

 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:district administration gears up for counting of votes for lok sabha election 2019 in dehradun uttarakhand