ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडधनतेरस-2023 पर सजे सोना-चांदी, बर्तन और ऑटोमोबाइल बाजार, 200-500 करोड़ का हो सकता कारोबार

धनतेरस-2023 पर सजे सोना-चांदी, बर्तन और ऑटोमोबाइल बाजार, 200-500 करोड़ का हो सकता कारोबार

एक अनुमान के अनुसार देहरादून में धनतेरस पर दो सौ से पांच सौ करोड़ रुपये तक के कारोबार की उम्मीद है। त्योहार से पहले बाजारों में रौनक का माहौल रहा। सोना, चांदी, बर्तन और ऑटोमोबाइल बाजार सजा है।

धनतेरस-2023 पर सजे सोना-चांदी, बर्तन और ऑटोमोबाइल बाजार, 200-500 करोड़ का हो सकता कारोबार
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानFri, 10 Nov 2023 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

धनतेरस-2023 का पर्व आज सभी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आएगा। रेहड़ी और फेरीवालों से लेकर बड़े कारोबारियों को अच्छे व्यापार की उम्मीद है। महीनों पहले वाहन बुक करा चुके लोगों के हाथ में आखिरकार चाभी आ जाएगी। त्योहार से पहले बाजारों में रौनक का माहौल रहा। पटाखे, सजावट-पूजा सामग्री, मिठाइयों की खूब बिक्री हो रही है।

सर्राफा कारोबार चमक रहा है। एक अनुमान के अनुसार देहरादून में धनतेरस पर दो सौ से पांच सौ करोड़ रुपये तक के कारोबार की उम्मीद है। धनतेरस के लिए सजे बर्तन भंडार धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में शहर के बर्तन भंडार सज चुके हैं। परंपरा के अनुसार लोग बर्तनों की खरीद करेंगे। गुरुवार को शहर में बर्तन कारोबारी दुकानों को सजाते नजर आए। धनतेरस पर स्टील और पीतल के बर्तनों की खरीद होगी।

मिठाइयों की दुकानों पर भी कतार: दिवाली के लिए मिठाइयों की खरीद शुरू हो गई है। लोग अपने सगे संबंधियों को मिठाई भेज रहे हैं। गुरुवार को शहर की अधिकतर मिठाई की दुकानों पर लोग खरीदारी को पहुंचे। इसके अलावा पैकेट बंद मिठाइयों की भी खरीद हुई।

पूजा की सामग्री और फलों की जमकर हुई बिक्री: इन दिनों बाजारों में पूजा सामग्री और फलों की बिक्री भी बढ़ गई है। पूजा सामग्री के कारोबार में तो 100 फीसदी से भी अधिक का इजाफा हुआ है। बाजार में पैर रखने की भी जगह नहीं मिल रही गुरुवार को पलटन और धामावाला बाजार, दर्शनीगेट बाजार, हनुमान चौक में लोगों की भारी भीड़ रही। लोग दीपावली के लिए खरीदारी को बाजार पहुंचे। स्थिति यह रही की पलटन बाजार के शुरूआत से लेकर हनुमान चौक तक सड़क पैक थी। धनतेरस पर भी बाजार में भीड़ उमड़ने की संभावना है।

आधे घंटे से ज्यादा बिजली गई तो बताना पड़ेगा
यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने दिवाली को देख बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि यदि उनके क्षेत्र में तीस मिनट से अधिक समय के लिए बिजली जाती है तो इसकी सूचना अनिवार्य रूप से मुख्य अभियंता को देनी होगी। इससे अधिक समय के लिए यदि बिजली जाती है तो उससे उच्च अधिकारियों को वाट्सएप या एसएमएस के जरिए सूचित करना होगा। उन्होंने सभी डिविजनों को बिजली व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में 70 फीसदी उछाल
धनतेरस ऑटोमोबाइल सेक्टर पर सबसे ज्यादा मेहरबान है। देहरादून में आज के लिए पहले ही सैकड़ों वाहनों की एडवांस बुकिंग है। ग्राहकों को धनतेरस पर्व पर बस वाहन की डिलीवरी लेनी हैं। डीडी मोटर्स के मैनेजर पीके उपाध्याय ने बताया कि धनतेरस पर देहरादून में 2500 से तीन हजार कारों की डिलीवरी होगी। टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली से खरीदार वाहन लेने पहुंचेंगे।

धनतेरस से पूर्व सर्राफा कारोबार की भी चांदी
धनतेरस से एक दिन पहले गुरुवार को शहर के ज्वेलरी स्टोर फुल रहे। लोगों ने जेवरात पसंद किए। कुछ लोग जेवर पसंद करने आए थे, जिसकी खरीद धनतेरस पर शुभ मुहूर्त पर होगी। सर्राफा कारोबारी गौरव रस्तोगी ने बताया कि धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा सोने और चांदी के सिक्कों की खरीदारी होती है। इसके अलावा लक्ष्मी और गणेश की चांदी की मूर्तियों की बिक्री रहती है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें