ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदो नए हिल स्टेशन विकसित करेगी धामी सरकार, यहां बसेंगे नए शहर

दो नए हिल स्टेशन विकसित करेगी धामी सरकार, यहां बसेंगे नए शहर

उत्तराखंड सरकार गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में एक-एक हिल स्टेशन विकसित करने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अफसरों को इसके लिए स्थल चयन करने के निर्देश दिए हैं। धामी सरकार की तैयारी है।

दो नए हिल स्टेशन विकसित करेगी धामी सरकार, यहां बसेंगे नए शहर
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, विशेष संवाददाताMon, 10 Jul 2023 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड सरकार गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में एक-एक हिल स्टेशन विकसित करने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अफसरों को इसके लिए स्थल चयन करने के निर्देश दिए हैं। उत्तराखंड में ब्रिटिश काल के बाद कोई हिल स्टेशन विकसित नहीं हुआ है। मसूरी,लैंसडौन,नैनीताल व रानीखेत पर पर्यटकों का लगातार दबाव रहता है।

वहीं, इन शहरों में अब इतना स्थान नहीं बचा कि वहां अन्य निर्माण कार्य कर उसे और विकसित किया जा सके। इन शहरों के सौंदर्यीकरण पर बेतरतीब निर्माण कार्यों का भी प्रभाव पड़ा है। नए हिल स्टेशन बनाने के पीछे सरकार की मंशा पर्यटकों को उत्तराखंड के अन्य टूरिस्ट स्पॉट से रूबरू कराने की है।

इससे स्थानीय लोगों के सामने रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, वहीं पलायन पर भी अकुंश लगेगा।मुख्यमंत्री धामी ने सचिव शैलेश बगोली और विनय शंकर पांडेय को दोनों मंडलों के पर्वतीय क्षेत्रों में एक-एक ऐसे स्थल चयनित करने के निर्देश दिए हैं, जहां हिल स्टेशन विकसित करने की संभावनाएं हैं।

देहरादून में एडमिन सिटी के लिए कवायद
प्रदेश सरकार देहरादून के रायपुर में एडमिन सिटी बनाने के लिए भी प्रयासरत है। आवास विभाग इसके लिए शहर के उत्तर में रायपुर से थानो रोड, दक्षिण में रायपुर से मुख्य हरिद्वार रोड तक, पश्चिम में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की सीमा को छोड़ते हुए हरिद्वार रोड तक, पूरब में दूनघाटी महायोजना के भोपालपानी, बड़ासीग्रांट, काली माटी गांव की सीमा तय कर चुका है।

वर्तमान में इसे फ्रीज जोन घोषित करते हुए, इसके लिए मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। रायपुर में स्पोर्ट्स कॉलेज के सटी जमीन विधानसभा भवन के लिए चिन्हित है। अब आस-पास आवासीय भवनों के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। इसी के अनुसार, यहां सड़क के साथ ही अन्य बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। मालूम हो कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिछले दिनों नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर एडमिन सिटी के लिए बजट देने का आग्रह भी किया था।

प्रदेश में इन स्थानों को लेकर ज्यादा संभावनाएं उत्तराखंड में इन जगहों पर नई टाउनशिप प्रस्तावित
पहाड़ में ऐसे तमाम स्थान हैं जो नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर हैं, लेकिन इन स्थानों पर बुनियादी सुविधाओं के साथ ही ठहरने के लिए स्तरीय होटल नहीं हैं। गैरसैंण, ग्वालदम, चकराता, चोपता, प्रतापनगर, खिर्सू, चौखुटिया, कौसानी, चंपावत, ताकुल बसेली आदि कई ऐसी जगह हैं, जिन्हें भविष्य में हिल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा सकता है।

डोईवाला इंटिग्रेटेड टाउनशिप
छरबा-सहसपुर साइबर सिटी
आर्केडिया टी एस्टेट ट्विन सिटी
गौचर वेलनेस टाउनशिप
रामनगर टूरिज्म टाउनशिप
गोलापार-हल्द्वानी ट्विन सिटी
नैनीसैंणी-पिथौरागढ़ एंटरटेनमेंट सिटी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें