ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडऐतिहासिक झंडे जी मेले को लेकर गिलाफ सिलवाई का काम शुरु, देश के विभिन्न हिस्सों से दून पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

ऐतिहासिक झंडे जी मेले को लेकर गिलाफ सिलवाई का काम शुरु, देश के विभिन्न हिस्सों से दून पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

ऐतिहासिक झंडे जी मेले को लेकर शुक्रवार से गिलाफ सिलाई का काम शुरु हो गया है। साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से भारी संख्या में संगतों का जुटना भी शुरु हो गया है।  दरबार साहिब प्रबधंक और मेला...

ऐतिहासिक झंडे जी मेले को लेकर गिलाफ सिलवाई का काम शुरु, देश के विभिन्न हिस्सों से दून पहुंच रहे हैं श्रद्धालु
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 22 Mar 2019 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

ऐतिहासिक झंडे जी मेले को लेकर शुक्रवार से गिलाफ सिलाई का काम शुरु हो गया है। साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से भारी संख्या में संगतों का जुटना भी शुरु हो गया है।  दरबार साहिब प्रबधंक और मेला प्रभारी कैलाश चंद्र जुयाल ने बताया कि 25 मार्च को झंडे जी के आरोहण के लिए सनील के गिलाफ सिलने का काम शुरु हो गया है। जो शुक्रवार देर शाम तक चलता रहेगा। इस दौरान सेवादार अपनी-अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए सनील के गिलाफ सिलवाएंगे।  मेले को लेकर अब तक  राजस्थान,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश,उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु दून पहुंच चुके है। उन्होंने बताया पिछली बार की तुलना में इस बार भारी संख्या में संगतों की जुटने की संभावना है। वहीं शुक्रवार को भी भारी संख्या में श्रद्धालु दरबार साहिब पहुंचे। जहां ढोल-नगाडों की थाप पर उनका स्वागत किया गया। 

24 मार्च को दरबार साहिब में मत्था टेकेंगे श्रदालु
झंडे जी मेले को लेकर दून पहुंची संगते 24 मार्च को दरबार साहिब झंडा परिसर में श्री महाराज जी के समक्ष मत्था टेकते है। इस दौरान दरबार साहिब महाराज की ओर से पूर्वी संगत के मसंदो को पगड़ी,प्रसाद के साथ ही तावीज देकर आर्शीवाद प्रदान किया जाएगा। 
 

पंजाब निवासी केसर सिंह चढाएंगे दर्शनी गिलाफ
श्रद्धा,उत्साह और उमंग का प्रतीक झंडे जी मेले पर इस बार पंजाब के होशियारपुर निवासी केसर सिंह दर्शनी गिलाफ चढ़ाएगें। दरबार प्रबंधक के अनुसार के अनुसार 25 मार्च को सुबह 8 बजे से 9 बजे तक झंडे जी को उतारा जाएगा। इसके बाद सेवकों की ओर से  झंडे जी को दही, घी, गंगाजल से स्नान कराकर करीब 10 बजे से सादा गिलाफ जबकि दोपहर एक बजे से सनील के गलेफ चढ़ाए जाएंगे। शाम पांच बजे झंडे जी को दर्शनी गिलाफ चढ़ाया जाएगा। 

 

तीसरी आंख से रहेगी मेले पर नजर
मेला प्रभारी केसी जुयाल ने बताया कि मेले को दरबार साहिब की ओर से सुरक्षा के पुख्ता के इंतजाम किए गए है। दरबार साहिब के अंदर व बाहर 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए गए है। जिससे आने-जाने वाले लोगों पर सख्त निगाह रखी जाएगी। 

 

श्रद्धालुओं की समुचित व्यवस्था की गई है। 
मेले को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों से आए किसी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए दरबार साहिब प्रबंधन की ओर से श्रद्धालुओं के ठहरने और खाने पीने की समुचित व्यवस्था की गई है। हर बार की तरह इस बार भी श्रद्धालु एसजीआरआर स्कूलों ,धर्मशालाओं और होटलों में ठहरेंगे। 

झंडे जी मेले का महत्व
दून के संस्थापक माने जाने वाले श्री गुरु राम राय के जन्मदिवस के रूप में हर साल दरबार साहिब में झंडा मेले का आयोजन  किया जाता है।  दरबार साहिब प्रबंधन के अनुसार श्री गुरु राम राय जी का जन्म पंजाब के कीरतपुर (जिला होशियारपुर) में वर्ष 1646 को होली के पांचवें दिन हुआ था। वर्ष 1676 में श्री गुरु राम राय ने दून में डेरा डाला था और लोक कल्याण के लिए विशाल ध्वज स्थापित किया था। तब से हर साल होली के पांचवें दिन झंडेजी का आरोहण होता है।

 

2117 तक दर्शनी गिलाफ की बुकिंग पूरी
दरबार साहिब प्रबंधक केसी जुयाल ने बताया कि झंडे जी मेले को लेकर 2117 तक दर्शनी गिलाफ की बुकिंग पूरी हो चुकी है। वहीं सनील गिलाफ की बुकिंग 2042 तक पूरी हो चुकी है। मेले में हर साल एक दर्शनी गिलाफ,21 सलीन और 41 सादे गिलाफ चढ़ाए जाते है। 

 

यह लोग चढ़ाएंगे सनील के गिलाफ
हरियाणा के रोशनलाल,  रितेंद्र मदान, पंजाब से परम कीरत सिंह, सतनाम सिंह, गुरुचरण सिंह, रामजी दास, हरिकृष्ण, भूपिंद्र सिंह, सरजीत सिंह, यूपी से अंजु गुप्ता, संतोष कुमार, अमरसिंह,  देहरादून से शौर्य प्रताप सिंह बिष्ट, हरवंश सिंह,स हिमाचल से पवन कुमार।
 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें