ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तरा प्रकरण: निलंबन के साथ जांच शुरू, नौगांव उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया अटैच

उत्तरा प्रकरण: निलंबन के साथ जांच शुरू, नौगांव उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया अटैच

जनता दरबार में मुख्यमंत्री को अपशब्द कहने से सुर्खियों में आई शिक्षिका उत्तरा बहुगुणा के खिलाफ जांच शुरू हो गई। उत्तरा को सस्पेंड करने के बाद उसे नौगांव के उपशिक्षा अधिकारी कार्यालय  से अटैच कर...

उत्तरा प्रकरण: निलंबन के साथ जांच शुरू, नौगांव उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया अटैच
हिंदुस्तान टीम,देहरादूनSat, 30 Jun 2018 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

जनता दरबार में मुख्यमंत्री को अपशब्द कहने से सुर्खियों में आई शिक्षिका उत्तरा बहुगुणा के खिलाफ जांच शुरू हो गई। उत्तरा को सस्पेंड करने के बाद उसे नौगांव के उपशिक्षा अधिकारी कार्यालय  से अटैच कर दिया गया है। 
शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय के अफसरों की टीम के साथ मीडिया से रूबरू हुई शिक्षा सचिव डॉ. भूपिंदर कौर औलख ने उत्तरा के आचरण को शिक्षक के आचरण के प्रतिकूल बताया। कहा कि उत्तरा अपने स्कूल की प्रधानाध्यापिका हैं। स्कूल से लंबे समय से गैरहाजिर रहने के कारण वो पूर्व में दो बार पहले भी सस्पेंड हो चुकी है। किसी शिक्षक का इस प्रकार अपने स्कूलों से लंबे समय से बिना अनुमति गैरहाजिर रहना छात्रों के साथ अन्याय से कम नहीं। 
शिक्षा सचिव ने यह भी कहा कि उत्तरा के तबादले के आवेदन पर मुख्यमंत्री पहले ही विभाग को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दे चुके थे। जिला कैडर की शिक्षक होने की वजह से उनके तबादला में तकनीकि दिक्कत है। इसके बाद बिना अनुमति जनता दरबार में आना और अपशब्दों का प्रयोग करना किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। उन्होंने बताया कि उप शिक्षा अधिकारी (नौगांव) आशीष चौहान को जांच सौंपी गई है। इसमें सभी पहलुओं की जांच की जाएगी।
अपर निदेशक-बेसिक वीएस रावत ने कहा कि स्कूल से गैरहाजिर रहने पर समय-समय पर उन्हें नोटिस भी जारी किए गए हैँ। स्कूलों से गैरहाजिर रहने पर शिक्षा विभाग अब तक 120 शिक्षकों को टर्मीनेट कर चुका है। 
इस मौके पर निदेशक-एआरटी सीमा जौनसारी, अपर निदेशक वंदना गब् र्याल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट आदि भी मौजूद रहे।

उत्तरा से पहले 58 शिक्षक दावेदार
शिक्षा सचिव का कहना है कि सरकार तबादलों के लिए तबादला एक्ट लागू कर चुकी है। इसके तहत केवल 10 फीसदी तबादले ही होने हैँ। उत्तरकाशी के सुगम क्षेत्र में महज 12 पद रिक्त हैं और उत्तरा से पहले 58 और शिक्षक तबादले की पात्रता पूरी कर चुके हैँ। ऐसे में नियमविरूद्ध ढंग से कैसे उत्तरा का तबादला कैसे हो सकता है ?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें