DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडकोरोना के बाद लोगों को डरा रहा डेंगू का डंक-रुड़की में 22 पॉजिटिव,जानें अन्य शहरों का हाल 

कोरोना के बाद लोगों को डरा रहा डेंगू का डंक-रुड़की में 22 पॉजिटिव,जानें अन्य शहरों का हाल 

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनHimanshu Kumar Lall
Wed, 27 Oct 2021 07:23 PM
कोरोना के बाद लोगों को डरा रहा डेंगू का डंक-रुड़की में 22 पॉजिटिव,जानें अन्य शहरों का हाल 

कोरोना के बाद अब लोगों को डेंगू बुखार डरा रहा है। रुड़की, हरिद्वार, विकासनगर आदि शहरों में डेंगू पॉजिटिव मिलने से विभाग भी अलर्ट मोड पर है। रुड़की में डेंगू के मामले कम नहीं हो रहे हैं। अलग-अलग जगहों से डेंगू के 22 नए मरीज मिले हैं। डेंगू हॉटस्पॉट गाधारोणा में सात नए मरीज मिलने के बाद कुल संख्या 164 हो गई है।

सिविल अस्पताल मे दो मरीजों का उपचार चल रहा है। मानसून की विदाई के साथ ही डेंगू ने असर दिखाना शुरू कर दिया। हर दिन डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग लगातार गांवों में कैंप लगाकर ब्लड सैंपल ले रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरुनाम सिंह ने बताया कि अकबरपुर में छह, नगर निगम रुड़की क्षेत्र में पांच, मानक माजरा, मुंडलाना, सोहलपुर, शादपुर में एक-एक मरीज मिला।

गाधारोणा गांव में सात नए मरीज मिले हैं। गाधारोणा गांव डेंगू का हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। यहां सात नए मरीज मिलने के बाद कुल मरीजों की संख्या 164 हो गई है। सिविल अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए तीस वार्ड रिर्जव किए गए हैं। वर्तमान में यहां दो मरीज भरती हैं।

पछुवादून में बढ़ रहा डेंगू, हर दूसरे दिन मिल रहे 10 मरीज
विकासनगर। 
पछुवादून में कोरोना की रफ्तार धीमी होने के बाद अब डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। उप जिला चिकित्सालय के आंकड़ों के अनुसार यहां पिछले करीब एक सप्ताह से हर दूसरे दिन 10 से 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है। हालांकि, कोई भी मरीज गंभीर हालत में एसडीएच में भर्ती नहीं है। बशर्ते कुछ बड़े प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का उपचार चल रहा है।

इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही पछुवादून के निकाय प्रशासनों ने भी ऐहतियात बरतनी शुरू कर दी है। मच्छरों के प्रकोप को कम करने के लिए निकाय प्रशासन जगह-जगह फॉगिंग करवा रहा है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी डेंगू संक्रमित पाए गए मरीजों के घरों के आसपास एंटी लारवा दवा का छिड़काव कर रही हैं।

उप जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि शहर के जीवनगढ़ स्थित एक बड़े प्राइवेट अस्पताल में डेंगू से संक्रमित 20 मरीजों का उपचार चल रहा है। साथ ही शहर के कुछ अन्य अस्पतालों में 10 से अधिक मरीज भर्ती हैं। जबकि, उप जिला चिकित्सालय में हर दिन 30 के करीब मरीजों की डेंगू की जांच की जा रही है। इनमें से हर दूसरे दिन 10 से 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है, जिन्हें आवश्यक उपचार के बाद घर भेज दिया जाता है।

बताया कि जिस मोहल्ले से मरीज में संक्रमण की पुष्टि होती है, उसकी जानकारी संबंधित निकाय प्रशासन को दी जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी मरीज के घर के आसपास एंटी लारवा का छिड़काव कर रहा है। उन्होंने बताया कि भले ही डेंगू संक्रमित मरीजों के आंकड़े अधिक आ रहे हों, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। आवासीय बस्तियों और सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर चस्पा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

किसी भी मोहल्ले में आपात स्थिति नहीं
सीएमएस डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि भले ही हर दूसरे दिन 10 से 12 मरीज मिल रहे हों, लेकिन किसी भी मोहल्ले या गांव में दो या तीन से ज्यादा मरीज नहीं हैं। ऐसे में कहीं भी आपात स्थिति नहीं बनी है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

रैपिड जांच में एक व्यक्ति डेंगू पॉजिटिव
हरिद्वार। धर्म नगरी में डेंगू के खौफ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब जांच में एक व्यक्ति डेंगू पॉजिटिव मिला है। कोरोना संक्रमण लगभग खत्म होने की कगार पर है। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। लेकिन अब हरिद्वार जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। जबकि डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के तमाम प्रयास कर रहे हैं। 

लेकिन इन प्रयासों के बाद भी डेंगू रोग जिले में फैल रहा है। बुधवार को जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब की रैपिड जांच में एक व्यक्ति डेंगू पॉजिटिव पाया गया है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर राजेश गुप्ता ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया है कि पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति हरिद्वार घूमने आया हुआ था। कहा कि लोगों में डेंगू बुखार को लेकर जागरूक किया जा है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें