ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड में 03 साल में तीन गुना रफ्तार से बढ़ा डेंगू

उत्तराखंड में 03 साल में तीन गुना रफ्तार से बढ़ा डेंगू

उत्तराखंड में डेंगू हर तीन साल में तीन गुना रफ्तार से बढ़ रहा है। पिछले नौ साल में हर तीसरे साल मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना का इजाफा दर्ज किया गया है।  राज्य में इस साल डेंगू ने विकराल रूप...

उत्तराखंड में 03 साल में तीन गुना रफ्तार से बढ़ा डेंगू
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनThu, 03 Oct 2019 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में डेंगू हर तीन साल में तीन गुना रफ्तार से बढ़ रहा है। पिछले नौ साल में हर तीसरे साल मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना का इजाफा दर्ज किया गया है।  राज्य में इस साल डेंगू ने विकराल रूप धारण किया है। राजधानी देहरादून सहित कई जिलों में हजारों की संख्या में लोग डेंगू की चपेट में हैं। हालत यह है कि सितम्बर बीतने के बावजूद डेंगू का डंक खत्म नहीं हुआ है और अब भी सैकड़ों मरीज हर दिन सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं

रिकॉर्ड ध्वस्त : इस साल डेंगू के पुराने सभी रिकार्ड ध्वस्त हो गए। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक लगभग छह हजार लोगों को डेंगू हो चुका है। यदि प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीजों को भी इसमें शामिल कर लिया जाए तो यह आंकड़ा कई गुना हो जाता है। 

15 अक्तूबर तक राज्य में डेंगू खत्म होने का अनुमान
मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ ही डेंगू के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। दून में अभी तक बुखार के 100 मरीजों में से तकरीबन 90 में डेंगू की पुष्टि हो रही थी। अब यह आंकड़ा गिरकर सौ मरीजों में 20 पर आ गया है। डीजी हेल्थ डॉ.अमिता उपे्रती ने बताया कि 15 अक्तूबर से पहले डेंगू पूरी तरह खत्म होने की उम्मीद है। राज्य में पिछले एक दशक में सामने आए डेंगू के मामलों का अध्ययन कराया जा रहा है। इसके आधार पर ही कोई निष्कर्ष निकाला जा सकेगा। 

हर तीन साल में स्ट्रेन चेंज करता है डेंगू 
डेंगू मच्छर के चार प्रकार होते हैं, जिन्हें स्ट्रेन कहा जाता है। दून मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ.शेखर पाल के अनुसार अनुसार, डेंगू का मच्छर हर तीन साल में स्ट्रेन चेज करता है। इस वजह से तीन साल बाद डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ जाती। उत्तराखंड में पिछले एक दशक में सामने आए डेंगू के मरीजों के आंकड़ों से इस निष्कर्ष को बल मिल रहा है। डॉक्टरों के अनुसार, 2016 में उत्तराखंड में डेन वन ने आतंक मचाया था जबकि इस साल डेन थ्री की वजह से बड़ी संख्या में लोग बीमार हुए हैं।

एक दशक में डेंगू 
वर्ष       मरीज

2010    198 
2013    712 
2016    2046 
2019    6000* 
*2019 में अब तक के आंकड़े 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें