ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडदिल्ली-UP के लखनऊ और हावड़ा जाने वाली ट्रेनें पैक, सीटों की वेटिंग 100 के पार 

दिल्ली-UP के लखनऊ और हावड़ा जाने वाली ट्रेनें पैक, सीटों की वेटिंग 100 के पार 

कई ट्रेनों में वेटिंग 100 से लेकर 200 के पार हो चुकी हैं। गर्मियों की छुट्टियों के कारण काठगोदाम से दिल्ली, लखनऊ के रूट पर जाने वाली बाघ एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में वेटिंग 100 के पार है।

दिल्ली-UP के लखनऊ और हावड़ा जाने वाली ट्रेनें पैक, सीटों की वेटिंग 100 के पार 
Himanshu Kumar Lallहल्द्वानी, हिन्दुस्तानSat, 13 Apr 2024 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

रेल यात्रियों के लिए फिर से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो गईं हैं। चिंता की बात है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सबसे ज्यादा सीट वेटिंग है।

ऐसे में रेल यात्रियों को तत्काल टिकट का ही भरोसा है। पर्यटन सीजन शुरू होने के साथ ही ट्रेनों में सीटें फुल होने लगीं हैं। उत्तराखंड के काठगोदाम व हल्द्वानी से यूपी के लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, बरेली, समेत दिल्ली रूटों की ट्रनों में सीट नहीं मिल रहीं है।

इन रूटों पर ट्रेनें पैक होकर चल रहीं है। कई ट्रेनों में वेटिंग 100 से लेकर 200 के पार हो चुकी हैं। गर्मियों की छुट्टियों के कारण काठगोदाम से दिल्ली, लखनऊ के रूट पर जाने वाली बाघ एक्सप्रेस, रानीखेत एक्सप्रेस में वेटिंग 200 के पार पहुंच गई है। नियमित चलने वाली ट्रेनों के किसी कोच में सीट उपलब्ध नहीं हैं।

अब से मई तक ट्रेनों में 100 से 200 के पार वेटिंग हैं। आईआरसीटी की साइट के मुताबिक प्रतिदिन रात करीब 9:50 बजे हावड़ा स्टेशन तक चलने वाली बाघ में 200 से 250 के बीच वेटिंग है। वहीं सेकेंड और थर्ड एसी में 50 से ऊपर वेटिंग हैं।

दिल्ली के लिए रोज रात करीब 8:35 बजे चलने वाली रानीखेत एक्सप्रेस में 100 के पार वेटिंग है। वहीं फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी में 30 से 40 के बीच वेटिंग है। इसके अतिरिक्त देहरादून के लिए चलने वाली काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस में भी 22 अप्रैल तक वेटिंग की स्थिति बनी हुई है।

लंबी दूरी की ट्रेनों में ज्यादा वेटिंग 
गर्मियों की छुट्टियां और पर्यटन सीजन शुरू होते ही ट्रेनों में सीटें फुल हो गईं हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट वेटिंग अधिक है। ऐसे में रेल यात्रियों की मुश्किलें भी काफी बढ गईं हैं। कई ट्रेनों में सीटों की वेटिंग सौ के पार पहुंच गईं है। यात्रा करने के लिए अब रेल यात्री अब अपना यात्रा का शेड्यूल बदल रहे हैं। 

तत्कल टिकट का सहारा 
लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट वेटिंग बढ़ने के बाद अब रेल यात्री दूसरी विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं। यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान आदि राज्यों में जाने और आने वाले रेली यात्री अब तत्काल टिकट के भरोसे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी लंबी दूरी की ट्रेनों में सामने आ रही है।