ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडराज्य की पहली सस्ती हवाई सेवा 7 Oct से, दून-पिथौरागढ़ 1570 में हवाई सफर

राज्य की पहली सस्ती हवाई सेवा 7 Oct से, दून-पिथौरागढ़ 1570 में हवाई सफर

उड़ान योजना के तहत प्रदेश की पहली सस्ती हवाई सेवा सात अक्तूबर से शुरू हो जाएगी। यात्री महज 1570 रुपए किराया चुकाकर देहरादून से पिथौरागढ़ का सफर पूरा कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने उड़ान योजना के तहत प्रथम...

राज्य की पहली सस्ती हवाई सेवा 7 Oct से, दून-पिथौरागढ़ 1570 में हवाई सफर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादून Sat, 22 Sep 2018 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

उड़ान योजना के तहत प्रदेश की पहली सस्ती हवाई सेवा सात अक्तूबर से शुरू हो जाएगी। यात्री महज 1570 रुपए किराया चुकाकर देहरादून से पिथौरागढ़ का सफर पूरा कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने उड़ान योजना के तहत प्रथम चरण में उत्तराखंड के छह हवाई रूट स्वीकृत किए हैं। इस योजना के तहत पहली सेवा सात अक्तूबर को मिलने की उम्मीद है।

इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंवेस्टर समिट के लिए देहरादून में होंगे इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री के हाथों हवाई सेवा को हरी झंडी दिखाई जाएगी। देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच शुरू होने वाली सेवा के लिए हैरिटेज एविएशन का चयन किया गया है। पहले संभावना जताई जा रही थी कि इस दिन देहरादून-पिथौरागढ़ के साथ ही पंतनगर- पिथौरागढ़ के बीच भी सेवा का शुभारंभ कर दिया जाएगा। लेकिन अब कंपनी ने बताया कि वो सात अक्तूबर को सिर्फ देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच ही सेवा शुरू कर पाएगी, पंतनगर पिथौरागढ़ सेवा इसके एक सप्ताह बाद शुरू होने की उम्मीद है। इस बीच सरकार और कंपनी के बीच देहरादून-पंतनगर के बीच किराए पर सहमति बन गई है। अपर सचिव आर राजेश कुमार ने बताया कि इस सेवा के लिए प्रति यात्री को महज 1570 रुपए किराया चुकाना होगा। पहले कंपनी ने इसके लिए 1880 रुपए का किराया बताया था, जिसे अब कम कर दिया गया है।

टी हाईजैकिंग प्रशिक्षण ले रही है पुलिस
प्रदेश में उड़ान योजना गति पकड़ने के साथ ही सरकार ने राज्य पुलिस को भी एंटी हाईजैकिंग और एंटी टेररिस्ट गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार उत्तराखंड पुलिस की एक विशेष टीम ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने नई दिल्ली में विशेष प्रशिक्षण ले रही है। जबकि पिथौरागढ़ हवाई पट्टी की सुरक्षा के लिए भी स्थानीय पुलिस को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

अन्य प्रस्तावित रूट 
पिथौरागढ़ - पंतनगर 
(हैरिटेज एविएशन 09 सीटर)
सहस्रधारा- चिन्यालीसौड़ 
(हैरिटेज एविएशन 07 सीटर) 
गौचर- सहस्रधारा- चिन्यालीसौड़
(पवनहंस  07 सीटर) 
हल्द्वानी - धारचूला
(हैरिटेज एविएशन 07 सीटर) 
सहस्रधारा - गौचर 
(हैरिटेज एविएशन 07 सीटर)  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें