ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदून से मसूरी का सफर 16 मिनट में पूरा होगा, पढ़िए पूरी खबर

दून से मसूरी का सफर 16 मिनट में पूरा होगा, पढ़िए पूरी खबर

मसूरी जाने वाले पर्यटकों को आने वाले समय में जाम से नहीं जूझना होगा। दून से महज 16 मिनट के भीतर पर्यटक साढ़े पांच किमी का सफर प्राकृतिक सौंदर्य के रोमांच का अनुभव करते हुए पूरा करेंगे। रोपवे निर्माण...

दून से मसूरी का सफर 16 मिनट में पूरा होगा, पढ़िए पूरी खबर
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 02 Aug 2019 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

मसूरी जाने वाले पर्यटकों को आने वाले समय में जाम से नहीं जूझना होगा। दून से महज 16 मिनट के भीतर पर्यटक साढ़े पांच किमी का सफर प्राकृतिक सौंदर्य के रोमांच का अनुभव करते हुए पूरा करेंगे। रोपवे निर्माण का जिम्मा फ्रांस की कंपनी पोमा इंटरनेशनल को दिया गया है, जो ढाई साल के भीतर निर्माण करेगी। 450 करोड़ लागत के रोपवे निर्माण के लिए कंपनी के साथ पर्यटन विभाग का करार हो चुका है। अब पर्यावरणीय मंजूरी के साथ ही शेष औपचारिकताओं को पूरा करते हुए काम शुरू किया जाएगा। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर के अनुसार, छह महीने में सभी औपचारिकताएं पूरी होंगी। दो साल के भीतर कंपनी ने काम पूरा करने का दावा किया है। पूरे रोपवे का निर्माण हैवी ड्यूटी पर होगा। रोपवे से एक बार में एक हजार पर्यटक रवाना हो सकेंगे। दिन में जहां पर्यटकों की आवाजाही हो सकेगी। वहीं रात के समय में सामान की ढुलाई के लिए भी ये एक बेहतर विकल्प बनेगा। 

 

रैथल में भी स्की लिफ्ट
उत्तरकाशी जिले के रैथल में स्कीइंग को बढ़ावा देने पर पर्यटन विभाग ने फोकस किया है। इसके लिए रैथल में पर्यटन विभाग स्की लिफ्ट का निर्माण करने जा रहा है। इससे यहां सर्दियों में स्कीइंग को बढ़ावा दिया जा सकेगा।

 

यमुनोत्री रोपवे की जगह को लेकर खींचतान
उत्तरकाशी में यमुनोत्री रोपवे की शुरुआत खरसाली से होनी है। निर्माण कंपनी तैयार है। स्थानीय नेता जानकी चट्टी से रोपवे को शुरू किए जाने के लिए दबाव बना रहे हैं। इसी खींचतान का असर काम पर पड़ रहा है।

 

दून-मसूरी रोपवे योजना पर बहुत जल्द काम शुरू होने जा रहा है। सभी औपचारिकताएं छह महीने में पूरी होंगी। सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे नवंबर तक तैयार हो जाएगा। यमुनोत्री रोपवे का काम भी जल्द शुरू होगा। रैथल में स्की लिफ्ट का फैसला कर लिया गया है। 
दिलीप जावलकर, सचिव पर्यटन 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें