ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडक्या है आपके अपने शहर के नवनिर्वाचित ‘मेयर’ की प्राथमिकताएं ? देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और कोटद्वार के मेयर की ‘प्लानिंग’! पढ़िए

क्या है आपके अपने शहर के नवनिर्वाचित ‘मेयर’ की प्राथमिकताएं ? देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और कोटद्वार के मेयर की ‘प्लानिंग’! पढ़िए

देहरादून नगर निगम के नवनिर्वाचित मेयर सुनील उनियाल गामा  देहरादून को सुंदर व आधुनिक बनाएंगे:गामा   बस्तियों का नियमितिकरण- पीएम आवास योजना के तहत बेघर परिवारों को आवास उपलब्ध करवाएं...

देहरादून नगर निगम के नवनिर्वाचित मेयर सुनील उनियाल गामा
1/ 4देहरादून नगर निगम के नवनिर्वाचित मेयर सुनील उनियाल गामा
ऋषिकेश नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता ममगाई
2/ 4ऋषिकेश नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता ममगाई
कोटद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर हेमलता नेगी
3/ 4कोटद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर हेमलता नेगी
हरिद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता शर्मा
4/ 4हरिद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता शर्मा
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनThu, 22 Nov 2018 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून नगर निगम के नवनिर्वाचित मेयर सुनील उनियाल गामा 
देहरादून को सुंदर व आधुनिक बनाएंगे:गामा  
बस्तियों का नियमितिकरण- पीएम आवास योजना के तहत बेघर परिवारों को आवास उपलब्ध करवाएं जाएंगे। मलिन बस्तियों का नियमितिकरण किया जाएगा। 
पार्किंग- शहर के प्रमुख स्थानों पर स्मार्ट, अंडरग्राउंड और बहुमंजिली पार्किंग बनवाई जाएंगी। 
पेयजल- दो साल के अंदर शहरवासियों को 24 घंटे पानी और बिजली दी जाएगी। इसके लिए सरकार सौंग बांध का निर्माण कर रही है।
यातायात- जाम की समस्या से निपटने के लिए स्मार्ट लाइटें लगाई जाएंगी। सरकार मिनी मैट्रो की योजना पर भी काम कर रही है। शहर में फ्लाईओवर निर्माण की योजनाएं हैं। 
सड़क- सड़कों की हालत खराब है। बरसात में जलभराव न हो इसके लिए सड़क, नाली और गलियों का निर्माण उच्च गुणवत्ता के साथ योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा। 
कुकिंग गैस- केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से नगर निगम क्षेत्र के रसोई गैस पाइप लाइन घर-घर तक पहुंचाई जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत अधिक से अधिक परिवारों को लाभान्वित करवाया जाएगा।
पर्यटन- दून में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। सौंग और रिस्पना नदी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।
बिजली-नगर निगम क्षेत्र में बेतरतीव खड़े बिजली के खंबों पर झूलती तारों को हटाया जाएगा। अंडरग्राउंड केबिल बिछाकर बिजली की आपूर्ति करवाना हमारी प्राथमिकता है। 
वाटर एटीएम- नगर क्षेत्र में स्मार्ट टॉयलेट, वाटर एटीएम, पार्क, पुस्तकालय, जिम और वेंडर जोन का निर्माण करवाया जाएगा। विद्यार्थी और शोधार्थियों के लिए आधुनिक पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे।

हरिद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता शर्मा  
बेहतर सफाई व्यवस्था मेरी प्राथमिकता: अनिता 

जीत के बाद नवनिर्वाचित मेयर अनिता शर्मा ने कहा कि हरिद्वार की सफाई व्यवस्था उनकी प्राथमिकता में रहेगी। धर्मनगरी होने के कारण देश-विदेश से श्रद्धालुओं का साल भर यहां आना जाना लगा रहता है। ऐसे में यहां से श्रद्धालुओं को अच्छा संदेश लेकर जाना चाहिए। हिन्दुस्तान से बातचीत में उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था, जल भराव और कामों में पारदर्शिता सभी को सामने दिखाई देगी। जिस जनता ने उन्हें मेयर बनाया है उन्हीं के बीच जाकर वे योजना को मूर्तरूप देंगी। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक को बड़ा भाई बताते हुए कहा कि वह नगर के विधायक और सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। उनका पूरा सहयोग लिया जाएगा।
नशामुक्त करने का संकल्प : अशोक
नवनिर्वाचित मेयर अनिता शर्मा के पति और दो बार सभासद रह चुके अशोक शर्मा ने कहा कि शहर को नशामुक्त कराने की दिशा में भी नगर निगम अपनी अहम भूमिका निभाएगा। सफाई व्यवस्था ऐसी रहेगी कि किसी को कई शिकायत न हो।

कोटद्वार नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर हेमलता नेगी 
कोटद्वार का विकास रहेगी प्राथमिकता: हेमलता

कोटद्वार नगर निगम की पहली मेयर बनीं हेमलता नेगी ने कहा कि शहर का चहुंमुखी विकास ही उनकी प्राथमिकता होगा। शहर के सौन्दर्यीकरण पर विशेष फोकस रहेगा और यहां की सफाई व्यवस्था सुधारने के भी हर संभव प्रयास किये जायेंगे। साथ ही शहरवासियों को अनावश्यक कर के बोझ से दूर रखा जायेगा। बुधवार को हिन्दुस्तान से रूबरू होते हुए महापौर हेमलता नेगी ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाई। उन्होंने कहा कि शहर में पानी की नियमित सप्लाई देने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। पार्किंग की कमी शहर में विकराल रूप धारण कर चुकी है। हल निकालने के लिए सभी वार्डों में पार्किंग के लिए नए स्थान तलाशे जाएंगे। शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाया जाएगा। इसके साथ ही शहर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए किसी भी तरह का समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कच्चे रास्तों को पक्का कराना, लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना, बेहतर सफाई व्यवस्था और गंदगी से निजात दिलाना भी प्रमुख कार्यों में शामिल होगा। मेयर नेगी ने कहा कि कुर्सी को वह पदवी नहीं बल्कि शहर के प्रति जिम्मेवारी समझ कर काम करेंगी।

ऋषिकेश नगर निगम की नवनिर्वाचित मेयर अनिता ममगाई 
तीर्थनगरी का विकास  प्राथमिकता : अनिता  

ऋषिकेश नगर निगम से पहली बार नवनिर्वाचित महिला मेयर अनीता ममगाईं ने शहर के विकास को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी घाट का सौंदर्यीकरण और गंगा की जलधारा को पक्के घाट के समानांतर लाना उनकी योजना है। बुधवार को भाजपा से मेयर पद पर निर्वाचित अनीता ममगाईं   ने हिन्दुस्तान  संवाददाता से मुलाकात में बताया कि नगर निगम चुनाव में जनता ने उन पर जो विश्वास जताया है वह  उस  कसौटी पर खरा उतरेंगी। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश को गंदगी से निजात डालने के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड शहर से बाहर ले जाया जाएगा। साथ ही स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड में साफ सफाई की मुहिम चलाई जाएगी। नवनिर्वाचित मेयर अनीता   ने शहर के विकास को अपनी योजना में प्राथमिकता दी है।

 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें