ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदेहरादून रेलवे स्टेशन का काम नवंबर से शुरू होगा

देहरादून रेलवे स्टेशन का काम नवंबर से शुरू होगा

दून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प नवंबर से शुरू होगा। गुरुवार को रेल विकास निगम व एमडीडीए के बीच हुई बैठक में सभी औपचारिकताएं पूरी की गईं। गुरुवार को रेल विकास निगम के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश टुटेजा, जीएम...

देहरादून रेलवे स्टेशन का काम नवंबर से शुरू होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 23 Aug 2019 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

दून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प नवंबर से शुरू होगा। गुरुवार को रेल विकास निगम व एमडीडीए के बीच हुई बैठक में सभी औपचारिकताएं पूरी की गईं। गुरुवार को रेल विकास निगम के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश टुटेजा, जीएम नवीन कुमार, रेलव बोर्ड के सदस्य अंजनी कुमार, एडीआरएम अश्वीन कुमार और एमडीडीए उपाध्यक्ष डा. आशीष श्रीवास्तव के बीच एमडीडीए कार्यालय में बैठक हुई। इसमें औपचारिकताएं पूरी करते हुए जल्द टेंडर जारी करने पर सहमति बनी। गत वर्ष एमडीडीए ने रेलवे को ये प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव की समीक्षा के बाद रेलवे ने इसे स्वीकृति दे दी है। प्रस्ताव के तहत, रेलवे स्टेशन में सभी काम नए तरीके से होंगे। इसमें पार्किंग से लेकर अत्याधुनिक होटल, फूड कोर्ट, सर्विस अपार्टमेंट, डोरमेट्री, हाईटेक टिकट काउंटर, प्लेटफार्म पर यात्री सुविधाओं के साथ ही बसों के लिए भी बड़ी पार्किंग का निर्माण शामिल है।

पुराना स्वरूप रहेगा बरकरार : नए रेलवे स्टेशन के बाहरी स्वरूप का ‘रेट्रोफिकेशन’ होगा। पुराना स्वरूप बरकरार रखा जाएगा। दून रेलवे स्टेशन हेरिटेज स्टेशन में आता है। इसलिए इसका बाहरी स्वरूप वैसा ही रहेगा। 

होटल के साथ ही बनेगा सर्विस अपार्टमेंट
रेलवे स्टेशन में एक उच्च सुविधाओं से युक्त होटल का निर्माण होगा। वहीं, सर्विस अपार्टमेंट भी होंगे। इस अपार्टमेंट में एक बीच फ्लैट होंगे, जो पूरी तरह से फर्नीचर से युक्त होगा। उसमें किचन के तमाम सामान भी होंगे। यात्री इस सर्विस अपार्टमेंट को ज्यादा से ज्यादा एक माह तक किराये पर ले सकेंगे। 


ये प्रोजेक्ट लगभग 400 करोड़ का होगा। इस माह के अंत में टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नवंबर माह के आखिरी से निर्माण कार्य शुरू करना है। ये पूरा प्रोजेक्ट डेढ़ से दो साल के बीच में पूरा हो जाएगा। 
डॉ. आशीष श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष एमडीडीए 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें