ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडदेहरादून: हरिद्वार बाईपास पर नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, पढ़िए बरामद सामान की लिस्ट

देहरादून: हरिद्वार बाईपास पर नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, पढ़िए बरामद सामान की लिस्ट

हरिद्वार बाईपास रोड पर ऑटो गैराज के ऊपर नकली देशी और अंग्रेजी शराब बनाने की फैक्ट्री को पुलिस और एसओजी की टीम ने छापेमारी कर पकड़ा है। मौके पर पुलिस ने 65 पेटी देशी शराब और 400 लीटर तैयार शराब बरामद...

देहरादून: हरिद्वार बाईपास पर नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, पढ़िए बरामद सामान की लिस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 15 May 2019 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

हरिद्वार बाईपास रोड पर ऑटो गैराज के ऊपर नकली देशी और अंग्रेजी शराब बनाने की फैक्ट्री को पुलिस और एसओजी की टीम ने छापेमारी कर पकड़ा है। मौके पर पुलिस ने 65 पेटी देशी शराब और 400 लीटर तैयार शराब बरामद की है। शराब ऋषिकेश-रानीपोखरी के उन इलाकों में सप्लाई की जाती थी, जहां ठेके नहीं हैं।  पुलिस को नेहरू कालोनी थाना क्षेत्र में कई दिनों से शराब के अवैध कारोबार की शिकायत मिल रही थी। इस पर एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने एसपी सिटी श्वेता चौबे के नेतृत्व में दो थानों और एसओजी की संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई के निर्देश दिए। मंगलवार शाम करीब साढ़े 7 बजे नेहरू कालोनी थाना, रानीपोखरी थाना और एसओजी की टीम ने मुखबिर की सूचना पर हरिद्वार बाईपास रोड पर निलाया हिल्स के सामने सरस्वती विहार ई ब्लॉक अजबपुर खुर्द के गेट के पास स्थित एक मोटर गैराज में छापा मारा। गैराज के ऊपर बने कमरे में पुलिस को शराब बनाने की सूचना मिली थी। टीम को मौके पर पहुंचने पर चार लोग शराब बनाकर पैकिंग करते हुए मिले। 

गोदाम की तलाशी लेने पर पुलिस टीम को मौके पर भारी मात्रा में शराब बरामद हुई। इसमें 65 पेटी देशी शराब पैक करके पेटियों में रखी जा चुकी थी। जबकि करीब 400 लीटर शराब ड्रम में बनाकर रखी गई थी। इसके साथ ही मौके पर टीम को कुआंवाला की एक फैक्ट्री के नकली लेवल, होलोग्राम भी बरामद हुए हैं। पकड़े गए चारों लोगों को  नकली शराब बनाने और शराब बनाने के उपकरण, साथ ही फर्जी दस्तावेज तैयार करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए लोगों की पहचान संजय  सिंह पुत्र वीरपाल सिंह निवासी सैदपुर जिला बुलंदशहर, यतेंद्र सिंह पुत्र किरण पाल सिंह निवासी सियाली नगर जिला बुलंदशहर , राहुल कुमार पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी बुलंदशहर, रविंद्र पाल सिंह पुत्र सरदार हरबंस सिंह निवासी जैसीक कॉलोनी जड़ौदा गेट थाना जगाधरी, जिला यमुनानगर, हरियाणा के रूप में  हुई है। शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़े जाने के बाद एसएसपी निवेदिता कुकरेती, एसपी सिटी श्वेता चौबे, सीओ डालनवाला जया बलूनी भी मौके पर पहुंच गईं। एसपी सिटी श्वेता चौबे देर रात तक नेहरूकालोनी थाने में पकड़े गए लोगों से पूछताछ करती रहीं।

एसओजी टीम में ये रहे शामिल : निरीक्षक ऐश्वर्या पाल, उपनिरीक्षक यादवेंद्र बाजवा, सिपाही विपिन, प्रमोद, आशीष।

नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। एक छोटे कमरे में इसे संचालित किया जा रहा था, जहां भारी मात्रा में शराब और अन्य सामग्री मिली है। मौके पर मिले होलोग्राम व लेवल का लिंक देखा जा रहा है। इसका दायरा अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है, जिसकी खोज के लिए टीमें भेज दी गई हैं। 
निवेदिता कुकरेती, एसएसपी, देहरादून

ये सामान किया बरामद 
अवैध देसी शराब जाफरान की 65 पेटी,स्प्रिट अल्कोहल करीब 400 लीटर,  8 जर्किन, खाली पव्वे के प्लास्टिक के 29 कट्टे, खाली बोतल के प्लास्टिक का 1 कट्टा, ढक्कन लगाने वाली एक मशीन, जाफरान के लेबल एक बंडल, जाफरान के ढक्कन से भरी 4 थैलियां, इंपीरियल ब्लू के रैपर का एक कट्टा, बिसलेरी की 20 बोतल, इंपीरियल ब्लू के ढक्कन की 2 पेटी, फ्लेवर की 2 बोतल, कलर की 2 बोतल, 1 एल्कोमीटर, 2 टाइपिंग मशीन, टेप के 4 बंडल, हॉल मार्क के 2 पैकेट

हरियाणा से आता था स्प्रिट-अल्कोहल
पूछताछ में पता चला कि संजय शराब तस्कर है और शराब सप्लाई का काम करता है। वो रविंद्र पाल के साथ मिलकर शराब तस्करी करते थे। मगर अधिक मुनाफा नहीं होने के कारण दोनों ने देहरादून में शराब बनाने की योजना बनाई। इसके लिए उन्होंने वर्कशॉप किराए में लिया और उसकी आड़ में एक कमरा अपने पास रख लिया। पुलिस के अनुसार शराब बनाने के लिए रॉ मैटेरियल सोनू सरदार से रविंद्र पाल एकत्र करता है। रविंद्र पाल ्प्रिरट अल्कोहल हरियाणा से देहरादून लाता था और संजय शराब के लेबल होल मार्क, स्टीकर शामली से छपवाता था। संजय ने देहरादून क्षेत्र के कबाड़ियों से खाली बोतलें इकट्ठा करवाकर कबाड़ के माध्यम से गोदाम में रखी थीं। रविंद्र पाल ने ही  पैकिंग के लिए मशीन एवं अन्य उपकरण एकत्रित किए। दोनों ने यहां देसी शराब बनाकर उसकी सप्लाई शुरू कर दी और मोटा मुनाफा कमाने लगे। इस काम में दो अन्य आरोपियों को जोड़ा गया और शराब बनाकर अलग अलग गाड़ियों से सप्लाई शुरू की। 

आखिर कहां सोया रहा आबकारी विभाग
देहरादून। हरिद्वार में जहरीली शराब कांड की घटना के बाद आबकारी महकमें में कई फेरबदल हुए। आबकारी अधिनियम तक में कई बदलाव किए गए। लेकिन इसका असर राजधानी में ही नहीं दिखा। मंगलवार को नेहरू कालोनी क्षेत्र में पुलिस ने मिलावटी शराब की फैक्ट्री पकड़ी, जबकि आबकारी विभाग को ये काम करना चाहिए था। हैरानी की बात है कि एसओ रानीपोखरी पीडी भट्ट के नेतृत्व में पुलिस काफी दिनों से इस फैक्ट्री की रैकी और पड़ताल करती रही। बताया जा रहा है कि इस फैक्ट्री के लिए यूपी के शामली से नकली लेबल और होलोग्राम मंगवाए जा रहे थे। यूपी तक में यहां से मिलावटी शराब भेजी जाती थी। लेकिन आबकारी विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी। आबकारी आयुक्त दीपेन्द्र चौधरी का कहना है कि कुछ बोतलें और लेबल पकड़े जाने की सूचना है। मामले की पूरी जानकारी के लिए प्रवर्तन टीम को मौकेपर भेजा गया है। अगर इसमें आबकारी विभाग की लापरवाही मिली तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।  

पुलिस टीम में ये रहे शामिल 
एसपी सिटी श्वेता चौबे,सीओ डालनवाला जया बलूनी, एसओ नेहरूकालोनी दिलबर सिंह नेगी, एसओ रानीपोखरी पीडी भट्ट एसएसआई राकेश, एसआई राजेश, एसआई प्रवीन पुंडीर, एसआई कुंदन राम, सिपाही दीप प्रकाश, विजय, गंभीर, सुंदर, हितेश, विशाल, आनंद आदि शामिल रहे। 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें