ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड2020 में नगर निगम 24 घंटे सुनेगा शिकायतें, पढ़िए

2020 में नगर निगम 24 घंटे सुनेगा शिकायतें, पढ़िए

देहरादून नगर निगम की ओर से नए साल में शहरवासियों की शिकायतों को सुनने और उनको हल करने के लिए कॉल सेंटर की स्थापना की जा रही है। इस सेंटर में 24 घंटे नगर निगम से जुड़ी शिकायतें दर्ज हो सकेंगी। शिकायतों...

2020 में नगर निगम 24 घंटे सुनेगा शिकायतें, पढ़िए
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 18 Dec 2019 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून नगर निगम की ओर से नए साल में शहरवासियों की शिकायतों को सुनने और उनको हल करने के लिए कॉल सेंटर की स्थापना की जा रही है। इस सेंटर में 24 घंटे नगर निगम से जुड़ी शिकायतें दर्ज हो सकेंगी। शिकायतों को निपटाने का समय भी नगर निगम प्रशासन ने तय कर दिया है। आगामी 20 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक नगर निगम कॉल सेंटर का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। ट्रॉयल के दौरान जो कमियां होंगी, उन्हें दूर कर लिया जाएगा।  अभी तक नगर निगम के पास ऐसा सिस्टम नहीं है जिससे निगम से जुड़ी सभी शिकायतें एक जगह सुनी जाएं और समाधान अनुभागों के स्तर पर तय समय पर कर दिया जाए। इसके लिए नगर निगम हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है।  इसके लिए सुभाष रोड में कॉल सेंटर खोला जाएगा। इसे एक संस्थान संचालित करेगा। कॉल सेंटर में हर पाली में दस कर्मचारियों की तैनाती रहेगी।  

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि कॉल सेंटर में कुल 30 कर्मचारी तैनात रहेंगे। ये 24 घंटे लोगों की शिकायतें दर्ज करने के बाद संबंधित ्निगम को ट्रांसफर करेंगे।  शिकायत की प्रकृति के हिसाब से उसका निस्तारण करने का समय भी तय कर दिया गया है। जैसे कि किसी की नाली  के चोक होने की शिकायत आएगी तो इसकी सफाई छह घंटे के भीतर करवा दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट खराब होने या लाइट न होने के बारे में शिकायत करता है इसका समाधान 12 से 24 घंटे के भीतर कर दिया जाएगा। नगर निगम के किसी भी क्षेत्र से आवारा पशु को लेकर समस्या आती है तो इस समस्या का समाधान चार घंटे में कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बड़े नाले की सफाई के बारे में शिकायत आती है तो इस काम को तीन दिन के भीतर करा दिया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि अगर कोई भी दाखिल खारिज को   लेकर किसी तरह की शिकायत करता है तो चूंकि यह प्रक्रिया काफी लंबी होती है, इसलिए फोन पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी।  

 

इस तरह होगा काम
लोगों की ओर से फोन के जरिए शिकायत कॉल सेंटर  में दर्ज करायी जाएगी। फिर कॉल सेंटर में तैनात कर्मचारी जरूरत पड़ने पर फोन डायवर्ट करके सीधे संबंधित अफसर से लोगों की बात भी करा पाएंगे। इस सिस्टम में शिकायत नंबर भी दिया जाएगा ताकि समस्या का फॉलोअप किया जाता रहे। 

 

एक जनवरी से कॉल सेंटर लोगों को सुविधा देना शुरू कर देगा। ट्रायल 20 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा।  
विनय शंकर पांडेय, नगर आयुक्त
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें