DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर निगम वाले घर आकर पूछेंगे हाउस टैक्स देते हैं या नहीं

नगर निगम देहरादून के पुराने वार्डों में घर-घर जाकर लोगों से पूछेगा कि हाउस टैक्स देते हो या नहीं।  इसके लिए नगर निगम ने कर निरीक्षकों की टीम बनाकर सर्वे शुरू करा दिया है। निगम ने टीम से 24 अप्रैल तक रिपोर्ट मांगी है।  नगर निगम अभी पुराने 60 वार्ड के भवन स्वामियों से ही हाउस टैक्स ले रहा है। इसके लिए नए सिरे से सर्वे होना है। शासन ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नगर निकायों को एक आदेश दिया है, जिसमें नगर निगम को घर-घर जाकर यह पूछना है कि क्या घर से कूड़ा उठता है। इस विषय में निगम की टीम को सात प्रश्न लोगों से पूछने हैं। देहरादून नगर निगम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से जुड़े प्रश्नों के लिए बने फार्म में हाउस टैक्स का कॉलम भी जोड़ दिया है। निगम की टीम हर आवासीय और व्यावसायिक भवन में जाएगी।  जहां हां या नहीं में हाउस टैक्स देने को लेकर सवाल किया जाएगा। भवन स्वामी के जवाब को फॉर्म में दर्ज किया जाएगा। सर्वे में होटल, कालेज, स्कूल, अस्पताल, विवि, सरकारी कार्यालय, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, काम्प्लेक्स, शोरूम की अलग सूची बनाई जाएगी। इसके बाद जिन लोगों ने भी टैक्स अब तक जमा नहीं किया होगा या बकाएदार होंगे, उन सभी को नोटिस भेजकर टैक्स वसूली की कार्रवाई की जाएगी। 

 


सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में यह प्रश्न पूछेगी निगम की टीम
नगर निगम की टीम व्यावसायिक प्रतिष्ठान, स्कूल, कालेज, अस्पताल, आवासीय मकान, सरकारी कार्यालय में जाएगी। आवासीय भवनों में परिवार के सदस्यों की संख्या पूछी जाएगी। फिर यह पूछा जाएगा कि आपके घर से क्या कूड़ा उठता है। हां या ना बताने पर कॉलम में संबंधित उत्तर अंकित कर दिया जाएगा।  इसी तरह डाटा तैयार किया जाएगा। यह भी पूछा जाएगा कि क्या सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग उठता है या नहीं। 

 

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में घर-घर से सर्वे शुरू करने के साथ ही हाउस टैक्स देने के बारे में पूछकर कॉलम में हां या ना की जानकारी दे दी जाएगी। इसकी रिपोर्ट बनने के बाद डाटा कम्प्यूटर में फीड कर दी जाएगी। फिर निगम अब तक पंजीकृत हुए टैक्स धारकों से डाटा का मिलान करेगा। इसके बाद जो भी टैक्स देने वाले नहीं होंगे, उन सभी को नोटिस भेजकर वसूली की कार्रवाई होगी।       
विनय शंकर पांडे, नगर आयुक्त

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dehradun municipal corporation officials to visit home to enquire about house tax