DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फुटपाथों से सामान जब्त के साथ जुर्माने का नोटिस

फुटपाथ कब्जाने वालों के खिलाफ नगर निगम ने बुधवार को धर्मपुर में कड़ी कार्रवाई की। मेयर के नतृत्व में नगर निगम की ओर से चलाए गए अभियान में आराघर मंदिर से धर्मपुर सब्जी मंडी तक फुटपाथ पर कब्जा जमाए लोगों की फल-सब्जी की ठेलियां मौके पर पलट दी गईं और सामान जब्त कर लिया गया। फुटपाथ कब्जाने वाले 20 कारोबारियों को एक-एक लाख रुपये के जुर्माने का नोटिस जारी किया गया है। 
शाम करीब चार बजे मेयर सुनील उनियाल गामा, पार्षद, नगर निगम की टीम को साथ लेकर आराघर मंदिर पहुंचे। मेयर ने टीम से कहा कि सामान उठाकर गाड़ी में डाल दो। कर्मचारियों ने फल-सब्जी की ठेलियां पलटना शुरू कर दिया।  सामान को निगम की गाड़ी में डाल दिया।  मेयर ने अधिकारियों से कहा कि फुटपाथ कब्जाने वालों पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जाए। पटवारी राजेंद्र उनियाल ने संबंधित लोगों को नोटिस थमाए। मेयर आगे चलते रहे और निगम की टीम पीछे-पीछे। धर्मपुर सब्जी मंडी में तो और ज्यादा बुरा हाल था। यहां पर हाल ही में बना फुटपाथ भी अवैध कब्जे की जद में था।  मेयर ने भी एक ठेली में रखा सामान पलट दिया। पार्षद अजय सिंघल ने एक ठेलीवाले का तराजू छीनकर नीचे फेंक दिया। सामान जब्त कर लिया गया। धर्मपुर में एक दुकान के आगे फुटपाथ में मेज पर रखे दर्जनों कुल्हड़ नीचे गिरा दिए। टीम ने एक दुकान के आगे लगा छप्पर फाड़कर गाड़ी में डाल दिया। इस दौरान किसी के पास भी लोकल आईडी नहीं थी। जो आईडी दिखायी वह यूपी के शहरों से जुड़ी थी। अभियान में नगर निगम के भूमि अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली,भाजपा पार्षद अजय सिंघल, संजय मल्होत्रा, भाजपा महानगर महामंत्री राजेंद्र ढिल्लो, अनिल डबराल, राजेश रावत, सतेंद्र नेगी भी मौजूद रहे।

 

साहब! दे दो मेरा तराजू
धर्मपुर सब्जी मंडी के पास फुटपाथ पर ठेली संचालक का तराजू निगम की टीम ने छीन कर जब्त कर लिया। ठेली संचालक मेयर के पीछे-पीछे आया और कहा कि साहब मेरा तराजू दे दो।  लेकिन मेयर ने कहा कि पूर्व में चेतावनी देने के बाद भी आप लोग माने नहीं। अब सख्ती होगी।

 

गन्ने के रस की मशीन जब्त
धर्मपुर सब्जी मंडी में गन्ने का रस बनाने वाली मशीन कपड़े से ढककर फुटपाथ पर रखी थी। जैसे ही निगम की टीम मशीन को उठाने आयी तो संबंधित व्यक्ति ने मशीन न उठाने की अपील की। लेकिन टीम नहीं मानी।

 

पहले भी चल चुके हैं अभियान
धर्मपुर सब्जी मंडी के फुटपाथ को खाली कराने के लिए पहले भी अभियान चल चुके हैं।  लेकिन देखा गया है कि अभियान के बाद फिर से कब्जे हो जाते हैं।  क्षेत्र के कई लोग मौके पर कह रहे थे कि निगम ने इस बार ठीक कार्रवाई की।  

 

फुटपाथ पर फल-सब्जी की ठेली लगाना कानूनी अपराध है। इसलिए फुटपाथ खाली कराने के लिए अभियान चलाया गया। फुटपाथ घेरकर फल सब्जी बेचने वालों को जुर्माने के तौर पर एक-एक लाख रुपये का नोटिस दिया है। चालान कोर्ट में भेजे जाएंगे। लोगों से अपील है कि फुटपाथ पर कब्जा न करें। पहले नरमी बरती थी, अब सीधा कड़ी कार्रवाई की जा रही है। 
सुनील उनियाल गामा, मेयर

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:dehradun municipal corporation mayor sunil uniyal gama conducts anti encroachment drive in dehradun