ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडप्रदेश की राजधानी देहरादून ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में मारी बाजी, हासिल की नंबर वन रैंकिंग

प्रदेश की राजधानी देहरादून ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में मारी बाजी, हासिल की नंबर वन रैंकिंग

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में दून की रैंकिंग में बड़ा सुधार आया है। भारत सरकार की ओर से घोषित फेज-3 की 30 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में दून ने पहला स्थान हासिल किया है। कार्यों की रफ्तार और योजना के...

प्रदेश की राजधानी देहरादून ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में मारी बाजी, हासिल की नंबर वन रैंकिंग
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 24 Jan 2021 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में दून की रैंकिंग में बड़ा सुधार आया है। भारत सरकार की ओर से घोषित फेज-3 की 30 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में दून ने पहला स्थान हासिल किया है। कार्यों की रफ्तार और योजना के क्रियान्वयन आधार पर दून रैंकिंग पर टॉप में आया है। दून ने सभी चारों फेस में घोषित की स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में भी लंबी छलांग लगाई है और वह देशभर में टॉप टेन में शामिल हो गया है। स्मार्ट सिटी के सीईओ डीएम देहरादून डा. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि दून को वर्ष 2017 में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया था। भारत सरकार ने स्मार्ट सिटी की ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें दून को फेज तीन की स्मार्ट सिटी को पहले स्थान मिला है।

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी कार्यों की गति के आधार पर यह रैंकिंग की गई है। दून में जिस रफ्तार से काम चल रहे हैं, उसे देखते हुए टॉप रैंकिंग मिली है। इसके साथ ही सभी चार फेस में घोषित की गई सभी स्मार्ट  सिटी में दून ने नौवां स्थान हासिल किया है। पिछले साल दून 16वें स्थान पर था। सीईओ डा. श्रीवास्तव ने बताया कि दून में काफी तेज रफ्तार से काम चल रहे हैं। ट्रैफिक सिग्नल के साथ ही स्मार्ट डिसप्ले बोर्ड लगाने का काम दून में किया जा चुका है। दून को हाई क्वालिटी इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल सफल रहा है और जल्द ही दून में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

इसके अलावा 29 जनवरी को आईटी पार्क स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर विधिवत काम करना शुरू कर देगा। इसके दायरे में न सिर्फ पूरा दून शहर होगा, बल्कि हरिद्वार कुंभ आयोजन में भी यह सेंटर अहम भूमिका निभाएगा। इस सेंटर से ट्रैफिक के साथ ही बिजली, पानी की सप्लाई समेत अन्य गतिविधियों पर एक साथ नजर रखी जा सकेगी। सीईओ डा. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि सीवर, पेयजल सप्लाई, स्मार्ट रोड, ड्रेनेज सिस्टम पर भी तेजी से काम चल रहा है और इन सभी को समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा।  

नथुवावाला वार्ड को मिला कूड़ा मुक्त वार्ड का अवार्ड 
देहरादून। नगर निगम के नथुवावाला वार्ड को कूड़ा मुक्त वार्ड का अवार्ड मिला है। यह अवार्ड शहरी विकास विभाग ने दिया है। नथुवावाला की पार्षद स्वाति डोभाल ने बताया कि नगर निगम की ओर से डेढ़ साल पहले वार्ड से पायलट प्रोजेक्ट के तहत कूड़ा निस्तारण काम शुरू किया गया। तब से वार्ड में गिले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करके ट्रीटमेंट किया जाता है। गिले कूड़े से खाद तैयार की जा रही है, जिसे किसानों को बेचा जाता है।

इससे जो इनकम होती है, उससे कूड़ा निस्तारण का काम किया जाता है। वार्ड में बेहतर काम के लिए शहरी विकास विभाग ने वार्ड को कूड़ा मुक्त वार्ड का अवार्ड दिया है। कहा कि जनता के सहयोग से वार्ड को यह गौरव प्राप्त हुआ है। इधर, मेयर सुनील उनियाल गामा ने वार्ड की पार्षद और जनता को बधाई दी। कहा कि हमारा उदेश्य शहर को स्वच्छ और साफ बनाना है, हम इस दिशा में लगातार काम भी कर रहे हैं। नये वार्डों में घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना पर जल्द काम शुरू होने वाला है। इसके टेंडर भी हो चुके हैं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें