ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडडिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन-आफलाइन पढ़ाई के बदले नियम, जानें अब छात्रों की कैसे होगी स्टडी

डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन-आफलाइन पढ़ाई के बदले नियम, जानें अब छात्रों की कैसे होगी स्टडी

उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में नए सत्र से छात्रों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कॉलेजों में व्यवस्थाओं को मजबूत किया जाएगा। शासन स्तर से प्रयास भी शुरू कर दिए गए

डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन-आफलाइन पढ़ाई के बदले नियम, जानें अब छात्रों की कैसे होगी स्टडी
हल्द्वानी, जहांगीर राजू   Wed, 30 Mar 2022 02:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के डिग्री कॉलेजों में नए सत्र से छात्रों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कॉलेजों में व्यवस्थाओं को मजबूत किया जाएगा। शासन स्तर से प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं। नई शिक्षा नीति के तहत अब कॉलेजों में डुअल मोड पर पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाएगा।

छात्रों को ऑफलाइन की तरह पूरी तरह से ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके तहत विद्याथियों को डिजिटल पाठ्यक्रम मुहैया कराया जाएगा। डिग्री कॉलेजों को पहले ही नेटवर्किंग से जोड़ने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। 70% कॉलेजों को नेट कनेक्टिविटी से जोड़ा जा चुका है।

रूसा परियोजना के माध्यम से भी कॉलेजों में वर्चुअल लैब स्थापित करने को बजट जारी किया जा रहा है। नेटवर्किंग व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सकेगा।  

कॉलेजों में फैकल्टी डेवलपमेंट पर खास ध्यान
नए सत्र से डिग्री कॉलेजों में लागू होने वाली नई शिक्षा नीति के तहत फैकल्टी डेवलपमेंट पर खास ध्यान दिया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार की मदद और केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के माध्यम से कॉलेजों में ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह प्रोग्राम कॉलेजों के शैक्षणिक विकास में मददगार साबित होंगे।

राज्य के डिग्री कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के तहत डुअल मोड में पढ़ाई जरूरी होगी। जिसके लिए शासन स्तर से कॉलेजों में ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था को मजबूत करने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।  
डॉ. एएस उनियान, संयुक्त निदेशक उच्चशिक्षा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें