DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक अक्तूबर को आएंगे उत्तराखंड, जानिए क्या होगा शेड्यूल 
उत्तराखंड

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक अक्तूबर को आएंगे उत्तराखंड, जानिए क्या होगा शेड्यूल 

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu Kumar Lall
Tue, 28 Sep 2021 12:59 PM
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक अक्तूबर को आएंगे उत्तराखंड, जानिए क्या होगा शेड्यूल 

पेशावर कांड के नायक और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की पुण्य तिथि पर एक अक्टूबर को केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीठसैंण आयेंगे। केन्द्रीय रक्षा मंत्री वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली के पैतृक गांव में उनकी स्मृति में मूर्ति का अनावरण एवं स्मारक का लोकार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहकारिता विभाग के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा संचालित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत पांच लाख रुपये के ब्याज मुक्त ऋण के चैक महिला स्वयं समूहों को वितरित करेंगे।

राठ विकास अभिकरण के तत्वाधान में घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ कर स्थानीय ग्रामीण महिलाओं को घसियारी किट भी देंगे। कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि केन्द्रीय रक्षामंत्री राठ विकास अभिकरण के अंतर्गत संचालित घसियारी कल्याण योजना का शुभारम्भ भी करेंगे। इस योजना के तहत क्षेत्र की 25 हजार ग्रामीण महिलओं को घस्यारी किट वितरित की जाने की योजना है।

जिसमें दो कुदाल, दो दारांती, रस्सी, एक टिफिन बॉक्स, पानी की बोतल और एक किट बैग शामिल है। ग्रामीण महिलाएं अपनी रोजमर्रा के दौरान आवश्यकतानुसार इनका इस्तेमाल कर सकेंगी। इसके अलावा सहकारिता विभाग के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत रक्षामंत्री द्वारा महिला समूहों को रूपये पांच लाख तक के ब्याज मुक्त ऋण के चैक वितरित किये जायेंगे। ताकि महिलाएं स्थानीय स्तर पर अपने स्वरोजगार को गति दे सकें।

संबंधित खबरें