ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडVIDEO : प्रसव के बाद महिला की मौत पर अस्पताल में शव रखकर प्रदर्शन, दो एएनएम सस्पेंड

VIDEO : प्रसव के बाद महिला की मौत पर अस्पताल में शव रखकर प्रदर्शन, दो एएनएम सस्पेंड

इलाज न मिल पाने के कारण एक प्रसूता की मौत हो गई। प्रसव के बाद रक्तस्राव न रुकने पर महिला की हालत ज्यादा बिगड़ गई थी। उसे पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर किया गया, लेकिन 108 एंबुलेंस की सुविधा...

VIDEO : प्रसव के बाद महिला की मौत पर अस्पताल में शव रखकर प्रदर्शन, दो एएनएम सस्पेंड
लालढांग (हरिद्वार), हिन्दुस्तान टीमWed, 13 Dec 2017 06:35 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाज न मिल पाने के कारण एक प्रसूता की मौत हो गई। प्रसव के बाद रक्तस्राव न रुकने पर महिला की हालत ज्यादा बिगड़ गई थी। उसे पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर किया गया, लेकिन 108 एंबुलेंस की सुविधा नहीं मिल पाई।

परिजन जिला अस्पताल पहुंचे तो वेंटीलेटर न होने के कारण महिला को फिर रेफर कर दिया गया। इसी बीच उसकी मौत हो गई। इस पर ग्रामीणों ने लालढांग पीएचसी परिसर में महिला का शव रखकर जमकर हंगामा किया। जिसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक गैरोला ने तत्काल प्रभाव से स्थानीय एएनएम माया शर्मा और सुशीला देवी को निलंबित कर दिया। 

सोमवार को लालढांग के डालूपुरी निवासी कमला देवी पत्नी महेंद्र सिंह को प्रसव के लिए लालढांग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था। शाम 7 बजे प्रसव के बाद महिला को ज्यादा रक्तस्राव होने लगा। महिला की हालत बिगड़ती देख एएनएम ने परिजनों को तुरंत जिला अस्पताल ले जाने की सलाह दी। परिजनों का कहना है कि उन्होंने रात को 108 एंबुलेंस सेवा को फोन किया। फोन पर उन्हें दो घंटे इंतजार करने को कहा गया। महिला की हालत बिगड़ती देख परिजन उसे निजी वाहन से जिला महिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां स्टाफ ने महिला को प्राथमिक उपचार देते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। क्योंकि अस्पताल में वेंटीलेटर की सुविधा नहीं थी।

परिजन उसे हरिद्वार में ही बंगाली अस्पताल ले जाने लगे, लेकिन महिला ने दम तोड़ दिया। मंगलवार सुबह 7 बजे स्थानीय ग्रामीण महिला का शव लेकर लालढांग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर थानाध्यक्ष श्यामपुर प्रदीप मिश्रा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इसके बाद सीओ प्रकाश देवली भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने लगे। दोपहर लगभग डेढ़ बजे सीएमओ अशोक गैरोला पीएचसी पहुंचे तो उन्हें ग्रामीणों ने घेर लिया। सीएमओ ने ग्रामीणों की बात सुनने के बाद दोनों एएनएम को निलंबित कर दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें